अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बीते कई समय से जहां वर्षा का भयंकर प्रगाढ़ रूप देखने को मिला था। वहीं अभी कुछ दिनों से मानसून पर विराम लगा हुआ हैं। जिससे कई लोगो को पुनः बादलों के न बरसने से कई दिक्कतों को फेस करना पड़ रहा हैं। कुछ वक्त पूर्व अचानक से जोरदार वर्षा का भीषण रूप देखने को मिला था। अब यहां पुनः नई मौसम प्रणाली सक्रिय हो गई हैं। मौसम कार्यालय ने राज्य के इन जिलों में वर्षा की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही CG के छिटपुट स्थानों में एक बार फिर से मानसून का बदलता हुआ मिजाज देखने की आशंका जताई गई हैं। मौसम कार्यालय के जारी पूर्वानुमान की माने तो कुछ एक जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने एवं तेज हवाओं के चलने के साथ होगी धुआंधार वर्षा।

दरअसल बीते कई दिनों से राज्य में हो रही मानसून की छोटी मोटी हलचले अब पूर्ण रूप से समाप्त होने वाली हैं। मौसम डिपार्टमेंट के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून रविवार यानी की आज मध्य प्रदेश से अपनी अंतिम विदाई ले रहा है, जिससे राज्य के इन जिलों में मामूली से तूफानी वर्षा होने के संकेत दिखाई दे रहे हैं।

मध्य प्रदेश का मौसम 

मानसून का भयावह सिलसिला अब बस थमने वाला हैं। मध्य प्रदेश में एक बार फिर से नई मौसम प्रणाली सक्रिय हो गई हैं। मौसम डिपार्टमेंट ने सात जिलों में कम से सर्वाधिक तेज वर्षा की भविष्यवाणी कारी कर दी हैं। दो दर्जन जिलों में आंधी वज्रपात के साथ बेहद कम वर्षा के आसार जताए गए है। बीते 24 घंटे के टेंपरेचर के बारे मे की जाए तो तापक्रम सर्वाधिक 33.5 डिग्री सेल्सियस और कम से कम 22.7 डिग्री सेल्सियस रहा। आने वाले 24 घंटो में कुछ एक जिलों को छोड़कर टेंपरेचर इसी तरह बने रहने का अंदेशा जताया गया।

कहां कौन से अलर्ट जारी

  • छिंदवाड़ा, अनूपपुर, सीधी, मंडला, सिंगरौली, डिंडौरी, बालाघाट में कम से काफी तीव्र वर्षा की आशंका जताई गई हैं।
  • रीवा, उमरिया, सतना, जबलपुर, सीधी, शहडोल, नरसिंहपुर, कटनी, पन्ना, रतलाम, दमोह, देवास, मंदसौर में तेज हवाओं के साथ बादलों की गर्जना काअनुमान जताया गया हैं।
  • भोपाल-नर्मदापुरम संभाग में वज्रपात के साथ कम वर्षा की आशंका जताई गई है।

छत्तीसगढ़ का मौसम 

दरअसल छत्तीसगढ़ में विभिन्न जगहों पर कम से तेज बारिश या सामान्य बारिश की रिमझिम बोंछारे देखने को मिल सकती हैं। वहीं कुछ एक जगहों पर तूफानी हवाओं के साथ वज्रपात का अंदेशा जताया गया है। राजधानी रायपुर में आसमान पूरी तरह से मेघों से घिरा रहेगा। यहां सायंकाल/रात्रि गरज चमक के साथ कुछ इलाकों में सामान्यतः वर्षा दर्ज की जा सकती है। वहीं बीते 24 घंटों की बात करें तो प्रदेश का सर्वाधिक टेंपरेचर 32°C और कम से कम टेंपरेचर 25℃ रहा। ऐसा ही रिकॉर्ड आज भी बना रहने का अंदेशा जताया गया हैं।