अगले 48 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather News: प्रदेश के मौसम में पल पल परिवर्तन का दौर देखा जा रहा हैं। जहां अब आहिस्ता आहिस्ता प्रदेश के मौसम में दिन में भयानक गर्मी तो रात्रि को गुलाबी ठंड का सुहावना अनुभव हो रहा है। इस बदले मौसम के मिजाज के दौरान पिछली रात्रि पचमढ़ी की सर्वाधिक सर्द रात्रि रही और यहां टेंपरेचर 12.8 रिकॉर्ड किया गया। मौसम कार्यालय के मुताबिक, उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिम विक्षोभ) सक्रिय हो गया है। वहीं हिमाचल प्रदेश के ऊपर भी एक पश्चिमी विक्षोभ निर्मित हो रहा है, इसके चलते प्रदेश में फिलहाल ठंडी का प्रभाव तीव्र नहीं हो रहा है।

वहीं तेज लपटों के चलने से रात के पारे में अत्यंत कमी रिकॉर्ड की जा रही है। मौसम कार्यालय के मुताबिक अक्टूबर माह में ऐसे ही मामूली ठंड बनी रहेगी। जबकि, नवंबर माह से तीव्र ठंड अपना भीषण प्रभाव दिखाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक अभी जंगली व पर्वतीय इलाकों में सर्दी अपना प्रभाव दिखा रही है। यहां रात का टेंपरेचर 15 डिग्री के पार पहुंच गया हैं। वहीं प्रदेश के पचमढ़ी, रीवा, उमरिया, मलांजखंड और मंडला में रात्रि के टेंपरेचर में भारी मंदी दर्ज की जा रही है। पिछली रात प्रदेश के पचमढ़ी की रात सबसे ठंडी रही। पचमढ़ी में तापक्रम 12.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि उमरिया में 13.9 डिग्री रहा।

भोपाल में सवेरे सवेरे चिलचिलाती हुई धूप, रात्रि को भीषण ठंड

राजधानी भोपाल के मौसम में भी परिवर्तन आया है, यहां दिन के वक्त धूप अपना तीव्र प्रभाव दिखा रही है, जबकि रात्रि को मामूली ठंड का अनुभव हो रहा है। सोमवार को यहां अधिक से अधिक तापक्रम 31.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि कम से कम टेंपरेचर 17.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। आगामी दिनों में टेंपरेचर में और भारी मंदी रिकॉर्ड होने की आशंका जताई गई हैं। भोपाल के सात तीन प्रमुख और बड़े शहरों में भी सवेरे का टेंपरेचर ऐसा ही रहा। इंदौर में 33 डिग्री, ग्वालियर में 32.4, जबलपुर में 29.2 और उज्जैन में पारा 33.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

मामूली ठंड बनी रहेगी

यहां हवाओं की दिशा बदलने से रात के टेंपरेचर में भारी कमी रिकॉर्ड की जा रही है। मौसम कार्यालय के मुताबिक अक्टूबर महीने में ऐसे ही मामूली ठंड बनी रहेगी। जबकि, नवंबर माह से तेज सर्दी अपना असर दिखाएगी।

मौसम विभाग के अनुसार अभी जंगली व पहाड़ी क्षेत्रों में सर्दी अपना असर दिखा रही है। वहीं प्रदेश के पचमढ़ी, रीवा, उमरिया, मलांजखंड और मंडला में नाइट के टेंपरेचर में भारी कमी नोटिस की जा रही है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के कई जिलों में चेतावनी भी जारी कर दी गई है। भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, झाबुआ, धार, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुर, डिंडोरी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और सागर जिले में अति भारी वर्षा का अलर्ट जारी कर दिया हैं।