अगले 48 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में तेज आंधी-हवाओं के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather Update Today : इन दिनों प्रदेश के वातावारा में हो रहे अनगिनत तमाम परिवर्तन जिसके दौरान प्रदेश के वेदर में भी कई सारे बदलाव देखने को मिल सकते है। इधर नवंबर में नई मौसम प्रणाली के एक्टिव होने से सर्दी का प्रभाव और भी अधिक तीव होगा एवं टेंपरेचर में भी उछाल से भारी कमी देखी जाएगी। जिसके चलते नवंबर के प्रथम सप्ताह में प्रदेश के छिटपुट जगहों में रिमझिम बारिश भी देखने को मिल सकती है। वहीं फिलहाल प्रदेश में उत्तर-पूर्वी और उत्तर पश्चिमी आंधी और हवाओं का झोका तीव्रता से चल रहा हैं। आज 02 नवंबर को प्रदेश का मौसम क्लियर और सूखा रहने का भी अंदेशा जताया गया है।

नवीन वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने के साथ ही बदलेगा वातावरण, बादल-छिटपुट फुहारों के आसार

यहां मौसम कार्यालय का पूर्वांदेशा है कि आज गुरुवार से प्रदेश के मौसम में पुनः बड़े परिवर्तन हो सकते है। कई जिलों के टेंपरेचर में भारी कमी आएगी और सर्दी का प्रभाव भी हौले हौले और अधिक बढ़ सकता है। 2 नवंबर तक प्रदेश में एक न्यू वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने के चलते सर्दी और तीव्रता से बढ़ सकती है। उत्तर भारत में हो रहे मौसम में परिवर्तन के चलते प्रदेश में भी दबाव आएगा और कुछ स्थलों पर मेघों के डेरा डाले रहने के साथ ही रिमझिम बौछार पड़ने के भी आसार बनते हुए दिखाई दे रहे है। जहां वही नवंबर माह की शुरुआत में प्रदेश के कई जिलों का टेंपरेचर 12 डिग्री सेल्सियस से लुढ़क जाने का भी अंदेशा जताया गया हैं।

क्या कहता हैै मौसम कार्यालय का अंदेशा

दरअसल MP मौसम कार्यालय के अनुरूप, मौजूदा समय में अरब सागर के उत्तर-पश्चिम भागों पर हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवात और हवाओं का रुख भी दक्षिण-पूर्वी की ओर बना हुआ है, ऐसे में हवाओं के साथ अरब सागर से दवाब आने के चलते उच्च चोटी के शिखर पर कुछ मेघ बने हुए हैं। वही टेंपरेचर में भी बदलाव रिकॉर्ड किया जा रहा है। आज बृहस्पतिवार से एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस उत्तर भारत में जल्द ही दस्तक देने वाला है। हालांकि उसकी गति कुछ हद तक कम रहने से उस वेदर सिस्टम का प्रदेश के मौसम के हाल पर खास प्रभावशील और प्रगतिशील होने की आशंका जताई गई है। इस कारण से मौसम का रुख अभी इसी प्रकार का बना रहने का अंदेशा जताया गया है।