अगले 48 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में तेज हवाओं के साथ होगी धुआंधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather Update Today: प्रदेश के मौसम में बीते काफी दिनों से टेंपरेचर में वृद्धि और लुढ़कने का क्रम निरंतर बरकरार है। इधर शनिवार की तुलना में इतवार को मध्यप्रदेश के अधिकतर जिलों में कम से कम और अधिक से अधिक पारे में इजाफा देखने को मिला हैं। वहीं शनिवार जहां ग्वालियर और गुना का पारा 11 डिग्री पार कर गया हैं, तो वहीं इतवार को यहां 12 डिग्री सेल्सियस तक टेंपरेचर दर्ज किया गया था। इतवार को ज्यादातर स्थानों पर कम से कम टेंपरेचर में भारी वृद्धि देखने को मिली है।

10 डिग्री के नीचे नहीं पहुंचा पारा

दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स से मिली सूचना के माध्यम से हिल स्टेशन पचमढ़ी में टेंपरेचर 11 डिग्री के पार पहुंच गया है। वहीं नवंबर माह के तीसरे सप्ताह तक प्रदेश के किसी भी जिले का पारा 10 डिग्री के पर नहीं पहुंचा है। मध्य प्रदेश के सर्वाधिक सर्द जिले की बात करें तो शिवपुरी में सुबह का अधिक से अधिक टेंपरेचर 27.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

इन जिलों में 28 नवंबर के बाद भीषण ठंड

यहां मौसम स्पेशलिस्ट के द्वारा जारी अनुमान की माने तो प्रदेश में कम से कम पारे में कमी का सिलसिला 28 नवंबर के बाद प्रारंभ होगा। वहीं 26 और 28 के मध्य मामूली वर्षा की आशंका भी जताई जा रही है। मौसम कार्यालय के अनुसार 20 नवंबर के पश्चात प्रदेश के वातावरण में कई सारे परिवर्तन देखने को मिल सकते है। वहीं मौसम कार्यालय ने आगामी दिनों में सुबह और रात्रि के पारे में कमी आने की आशंका जताई है।

कहां कितना रहा टेंपरेचर

इन दिनों प्रदेश में बेहद अल्प टेंपरेचर ग्वालियर जिले में 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं नौगांव में 12, भोपाल में 15.8, इंदौर में 17.5, जबलपुर में 14.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

इन जिलों में बारिश की आशंका

मौसम स्पेशलिस्टों के राय अनुसार मौजूदा समय में बंगाल की खाड़ी में मिधिली तूफान पनप रहा है। जिसका प्रभाव प्रदेश में दिख सकता है। जिसके चलते वर्षा की आशंका भी बनी हुई है।

ज्यादा से ज्यादा पारा इतना रहा

हालांकि दमोह में अधिक से अधिक टेंपरेचर वृद्धि होने के साथ 33 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। जबकि भोपाल में 32.3, ग्वालियर में 28.6, मंडला में 32.6 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया।