अपना मप्र बीमारू-गरीब प्रदेश नहीं है, अब यह तेजी से विकसित होता प्रदेश है: मुख्यमंत्री

स्वतंत्र समय, सागर

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश स्तरीय लोकार्पण शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान वर्चुअल माध्यम से सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के 146.50 करोड़ रूपये लागत के परियोजना कार्यों का लोकार्पण व 8.45 करोड़ रूपये परियोजना लागत के विकास कार्यों का भूमिपूजन सहित सागर नगर पालिक निगम एवं अन्य विभागों के कुल 519.01 करोड़ रूपये के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण शिलान्यास किया। इस दौरान सागर के पद्माकर सभागार मोतीनगर में इस प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा गया। कार्यक्रम में विधायक शैलेंद्र जैन, महापौर संगीत तिवारी, नगर निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, कलेक्टर दीपक आर्य, नगर निगम आयुक्त सह कार्यकारी निदेशक एवं सीईओ चंद्रशेखर शुक्ला, महापौर प्रतिनिधि डॉ सुशील तिवारी सहित वार्ड पार्षद, जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।

519.01 करोड़ के विकास कार्यों का  वर्चुअली लोकार्पण व शिलान्यास

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वर्चुअली संबोधित करते हुए  कहा कि मध्यप्रदेश में आज 5 लाख किलोमीटर से अधिक शानदार सड़कें हैं। हमारे शहरों का स्वरूप बदल रहा है। कायाकल्प अभियान चल रहा है। चारों तरफ  विकास ही विकास कार्य चल रहे हैं। जहां चाह होती है वहां राह निकलती है। मध्यप्रदेश में आज अर्थव्यवस्था 13.5 लाख करोड़ हुई है। दुनिया में सबसे ज्यादा गेहूं का एक्सपोर्ट भारत से मध्यप्रदेश कर रहा है। यहां लाड़ली बहनों के खाते में सीधा पैसा जा रहा है। लाड़ली बहना योजना से बहनों की घर में इज्जत बढ़ी है यह एक सच्चाई है की स्वयं का पैसा इज्जत बढ़ाता है। औरत और आदमी का स्तर समान करना हमारी प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री भूअधिकार योजना के माध्यम से प्रत्येक नागरिक को भूमि मालिक बनाएंगे। हमनें ऐसी शिक्षा को बढ़ावा दिया की अब प्रत्येक किसान के बेटा बेटी भी पढ़ेंगे और आगे बढ़ेगे। ऐंसी कई अन्य योजनाएं चल रहीं हैं जिनसे समाज का प्रत्येक वर्ग प्रत्येक नागरिक लाभान्वित हो रहा है।

विधायक शैलेन्द्र जैन ने लोकार्पण शिलान्यास कार्यक्रम पश्चात जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारिीयों सहित एलिवेटेड कॉरिडोर का भ्रमण किया व नगरवासियों को बधाई देते हुए इसे शहर के लिए एक ऐतिहासिक क्षण बताया। महापौर संगीता तिवारी ने कहा कि आज सागर विकास की नित नई इबारत लिख रहा है इसी क्रम में एक और ऐतिहासिक कार्य एलीवेटेड कॉरिडोर के रूप में हमारे सामने है यह बहुप्रतीक्षित परियोजना पूर्ण होने से शहर का यातायात दबाव कम होगा और लोग कम समय में आने जाने में सक्षम होंगे। साथ ही इससे शहर की खूबसूरती भी बढ़ी है। झील के निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद एक मनमोहक नजारा हमें देखने मिलेगा। इसके साथ ही लोकार्पित की गई अन्य परियोजनाओं का लाभ भी नागरिकों को मिलेगा। इनसे नागरिकों की जीवन गुणवत्ता में सुधार होगा और हमारा सागर तेजी से विकसित होगा।

सागर स्मार्ट सिटी अंतर्गत इन कार्यों का हुआ लोकार्पण भूमिपूजन

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर स्मार्ट सिटी अंतर्गत एलीवेटिड कोरीडोर का लोकार्पण, स्ट्राम वॉटर ड्रेनेज का निर्माण कार्य फेस का लोकार्पण, खेल परिसर मैदान का पुर्नविकास कार्य का लोकार्पण, संजय ड्राइव रोड पुर्नविकास का लोकार्पण, विभिन्न पार्को का पुन: विकास फेस 2 का लोकार्पण, वृध्दाश्रम निर्माण का लोकार्पण, हेरीटेज मानुमेंटस रेस्टोरेशन का लोकार्पण, सी एंड डी वेस्ट प्लांट का लोकार्पण, सीसीटीव्ही सर्विलांस की स्थापना का लोकार्पण, एएसआई संग्राहालय के डिजाईन और विकास कार्य का लोकार्पण एवं नगर निगम सागर में पीपीपी आधारित कन्वेंशन सेंटर निर्माण कार्य का भूमिपूजन, ट्रेड एंड कल्चर सेंटर का भूमिपूजन, इंटेलीजेंट ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम फेस 2 का भूमिपूजन सहित जिले में अन्य विभागों के कुल 519.01 करोड़ रूपये के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण शिलान्यास किया।