अब चली पुरवईया…, झकझोरने लगे ठंडे झोंके, इंदौर में रात का तापमान 15 डिग्री पर लुढक़ा

स्वतंत्र समय, इंदौर

आखिर पूर्वी हवाओं की ठंड ने मौसम का मिजाज बदला और अब पूर्वैया के साथ ही उत्तर-पूर्वी हवाओं ने शाम 6 बजे के बाद ही फिजा में ठंडक घोल दी है। चुनावी माहौल के बीच शुक्रवार को अलसाती शाम का एहसास हुआ और शाम को ही सर्द हवाओं के झोंकों ने बेचैन कर दिया। पहली बार रात का तापमान इस सीजन में 15 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं दिन का तापमान 27.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। गौर करने लायक बात यह है कि दिन में एक हफ्ते पहले तक अधिकतम तापमान 32 डिग्री के आसपास बना हुआ था। प्रति चक्रवात व पश्चिमी विक्षोभ के असर से उत्तर ही ठंडी हवाएं भी मध्यप्रदेश को ठंडा नहीं कर पा रही थीं।

दीपावली के बाद मौसम ने अचानक ली करवट

शहर में ठंड का असर बढऩे लगा है। इस सीजन में पहली बार न्यूनतम तापमान 15 डिग्री पर पहुंचा। इसके साथ ही गुरुवार की रात इस मौसम की सबसे सर्द रात बन गई। रात के साथ ही दिन के तापमान में भी कमी आई है। मौसम विभाग ने तापमान में और कमी की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी और उस ओर से आ रही हवाओं के कारण शहर के तापमान में कमी आई है।

उत्तर में बदला मौसम

उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हवाएं चलीं, जिनकी अधिकतम गति 11 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंची। इसके कारण वहां ठंड काफी बढ़ गई है। वहीं इंदौर सहित मध्य भारत की ओर उत्तर भारत से ही हवाएं आ रही हैं। यानी कश्मीर की ओर से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण यहां भी ठंडक बढ़ गई है और तापमान में गिरावट आई है।

दिन में 2 डिग्री से ज्यादा गिरा पारा

कल रात सीजन की सबसे ठंडी रात रही, हालांकि नवंबर में दर्ज सबसे कम तापमान से यह तापमान ज्यादा है। हालांकि पिछले दो दिनों में इसमें काफी कमी देखने को मिली है।  दो से तीन दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री की कमी आई है। आज रात पारा 15 डिग्री से भी नीचे जा सकता है।