अब मप्र में नए विधायकों की लगेगी क्लास

स्वतंत्र समय, भोपाल

मप्र की 16वीं विधानसभा के नवनिर्वाचित विधायकों के प्रशिक्षण के लिए दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम भोपाल में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें विशेषज्ञ नए और पुराने सदस्यों को संसदीय कार्यप्रणाली से रूबरू कराएंगे। इस कार्यक्रम के जरिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला विधायकों को विधानसभा से संबंधित टिप्स देंगे। बिरला 9 जनवरी को राजधानी भोपाल स्थित विधानसभा पहुंचेंगे, जहां वह संबोधन के जरिए विधायकों को संसदीय नियमों, परंपराओं, सदन के सत्र संचालन की गतिविधियों के बारे में बताएंगे। बता दें हाल में ही मप्र विधानसभा के चुनाव संपन्न हुए हैं। इस चुनाव में भाजपा के 163 विधायक, जबकि कांग्रेस के 66 विधायक सहित एक निर्दलीय विधायक को जीत मिली है। साथ ही प्रदेश की सत्ता में एक बार फिर बीजेपी काबिज है। अब 16वीं विधानसभा के सदस्यों के लिए विधानसभा में प्रबोधन कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

ओम बिरला विधायकों को मार्गदर्शन देंगे

प्रबोधन कार्यक्रम के उदघाटन सत्र में विधायकों को मार्गदर्शन देंगे। कार्यक्रम में तकनीकी सत्रों में विधानसभा सदस्यों को संसदीय नियमों, परंपराओं और सदन के सत्र संचालन की गतिविधियों के बारे में बताया जाएगा। साथ ही नए विधायकों की जो भी जिज्ञासाएं होंगी, उनका भी समाधान इस प्रबोधनके दौरान किया जाएगा।

दो दिवसीय होगा प्रबोधन कार्यक्रम

जानकारी के अनुसार दो दिवसीय प्रबोधन कार्यक्रम 9 और 10 जनवरी को होगा। इसमें विधानसभा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार विचार रखेंगे। वहीं नवनिर्वाचित विधायकों को विधानसभा से जुड़े टिप्स देने के लिए 9 जनवरी को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आएंगे।