अमरवाड़ा विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी मोनिका चर्चाओं में

 स्वतंत्र समय, भोपाल

मध्यप्रदेश चुनाव में भाजपा के जिन प्रत्याशियों की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है उनमें नाम मोनिका बट्टी का भी है, जिन्हें अमरवाड़ा सीट से टिकट दिया गया है। वह गोंडवाना के पूर्व विधायक की बेटी हैं। उनको टिकट मिलने के बाद विरोधियों को बीजेपी को घेरने का मौका मिल गया है। दरअसल बीजेपी का दामन थामने से पहले मोनिका अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी (गोंगपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष थीं। विरोधी सवाल उठा रहे हैं कि मोनिका ने कई बार सनातन धर्म का अपमान किया है। राजनीतिक पंडित कह रहे हैं कि बीजेपी ने रावण की पूजा करने वाले, रामायण जलाने वाले और सनातन धर्म का अपमान करने वाले नेता की बेटी को टिकट दिया है। मोनिका के पिता मनमोहन शाह बट्टी पर रामायण को जलाने का आरोप लगा था। पुलिस ने उनके खिलाफ केस दर्ज किया था। तब वह  गोंगपा के चीफ थे।

बताया जाता है कि मनमोहन शाह बट्टी ने रावण का मंदिर अपने गांव देवरी में बनवाया है। इसमें उनका परिवार पूजा करता है। इसके अलावा दशहरे पर रावण को जलाने का विरोध करता है। इसके अलावा मोनिका के परिवार पर हिंदू विरोधी साहित्य बंटवाने का भी आरोप है। मनमोहन शाह बट्टी क्रांतिकारी विचारधारा के नेता थे, जिनकी साल 2020 में कोरोना के बाद आए हार्ट अटैक में मौत हो गई थी। राजनीतिक विश्लेषक कहते हैं कि मोनिका एक पढ़ी-लिखी नेता हैं, लेकिन उनके लिए रास्ता आसान नहीं होगा, क्योंकि जो उनको अपने पिता से राजनीतिक विरासत में मिला है, वह विवादों और आरोपों पर मोनिका बट्टी ने कहा कि इस बात के कोई सबूत नहीं कि रामायण जलाई गई। मेरे पिता घर से निकलने से पहले पूजा-पाठ किया करते थे। मैं गणपति की भक्त हूं, इसलिए गणेश चतुर्थी पर मैंने बीजेपी की मेंबरशिप ली है। मेरी माता हर रोज मां दुर्गा की पूजा करती हैं। रावण की पूजा वाले मामले पर मोनिका ने कहा कि आदिवासी लोग मानते हैं कि रावण उनके वंशज थे। दशहरे में काफी लोग उसकी पूजा करते हैं।

हुक्का पीते वीडियो सामने आया

अमरवाड़ा विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार मोनिका बट्टी का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में वे हुक्का पीते नजर आ रही हैं। सोशल मीडिया में वीडियो वायरल होने के बाद छिंदवाड़ा की राजनीति गर्म हो गई है। विपक्ष ने वीडियो पर सवाल उठाते हुए मोनिका बट्टी पर हमला बोला है। वायरल वीडियो कब का है, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है। बट्टी ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा कि जो वीडियो वायरल किया जा रहा है वह एडिट किए गया है। विपक्ष हमसे घबरा गया है इस कारण से इस तरह की हरकतें कर रहा है।

पिता के निधन पर संभाली पार्टी की कमान

मोनिका कुछ दिन पहले ही बीजेपी में शामिल हुई थीं। उन्हें खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सदस्यता दिलाई थी। वह गोंडवाना से पूर्व विधायक मनमोहन शाह बट्टी की बेटी हैं। बताया जाता है कि मोनिका को टिकट देकर कमलनाथ के गढ़ में बीजेपी ने बड़ा दांव खेला है। दरअसल, पहले मनमोहन शाह बट्टी भी गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का गठन कर कमलनाथ को सीधी चुनौती दे चुके हैं। मनमोहन शाह बट्टी ने सरकारी नौकरी छोडक़र अपनी पार्टी का गठन किया था। हालांकि, 2020 में कोरोना महामारी के संक्रमण के कारण उनका निधन हो गया था। इसके बाद पार्टी की कमान उनकी बेटी मोनिका ने संभाली थी।  उधर, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के भी दो हिस्से हो चुके हैं। एक का नाम गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और दूसरे का अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी है।  मोनिका बट्टी फिलहाल अखिल भारतीय गोंडवाना पार्टी की कमान संभाल रही थीं। अब हालांकि वह बीजेपी का हिस्सा बन गई हैं।

सनातन धर्म को अपमानित करने का आरोप

सूबे की शिवराज सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे और बीते दिनों पहले कांग्रेस में शामिल हुए दीपक जोशी ने अमरवाड़ा सीट से बीजेपी प्रत्याशी मोनिका बट्टी पर सनातन धर्म को अपमानित करने का आरोप लगाया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ङ्ग (पहले ट्विटर) पर पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी के बेटे दीपक जोशी ने आरोप लगाते हुए लिखा-  ‘भाजपा की अमरवाड़ा से दावेदार सुश्री मोनिका बट्टी आपने पूर्व में रामायण जलाई, आपके परिवार के मुख से सनातन धर्म का अपमान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी! सब जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है।’ साथ ही पूर्व मंत्री जोशी ने आगे लिखा- ‘आपने बागेश्वर धाम के पूज्य धीरेंद्र शास्त्री जी को बहरूपिया कहा। उन्होंने पूछा कि क्या पूर्व में मोनिका जी द्वारा की गई सभी टिप्पणियों का समर्थन अब भाजपा करती है? सनातन विरोधी भाजपा का असल चेहरा जनता के सामने है। यही नहीं, कांग्रेस नेता ने सख्त टिप्पणी करते हुए लिखा कि किस मुंह से भाजपा के नेता अब किसी पर सनातनी होने न होने की टिप्पणी करेंगे। उन्हें न सनातन की चिंता है, न जनता की चिंता है। भाजपा को बस सत्ता के मक्खन की चिंता है।’