अमर शहीद वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की प्रतिमा का अनावरण

स्वतंत्र समय, बीना

शनिवार को बीना नगर के नए बस स्टैंड पर लोधी समाज की आराध्य  अमर शहीद वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की मूर्ति का अनावरण किया गया। मूर्ति अनावरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा के वरिष्ठ नेता पिछोर विधान सभा क्षेत्र के प्रत्याशी प्रीतम सिंह लोधी, कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक महेश राय एवं कार्यक्रम  विशेष अतिथि के रूप में समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष राम खिलावन, नगर पालिका की अध्यक्ष लता सकवार जनपद पंचायत के अध्यक्ष उषा राय पूर्व जिला महिला मोर्चा अध्यक्ष प्रीति नायक लोधी समाज से गुड्डू आमोदा,भाजपा जिला उपाध्यक्ष, लक्ष्मण सिंह  लोधी कथा वाचक श्री राधिका किशोरी, जगदीश सिंह लोधी,महेश खेरा राजकुमार ठाकुर किरण लोधी मातादीन लोधी सुरेश लोधी देवी सिंह लोधी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा भगवान भोले शंकर, रानी अवंती बाई लोधी, राजा हिरदे शाह लोधी की तस्वीर की पूजा अर्चना कर किया गया। तत्पश्चात रानी अवंती बाई की प्रतिमा का अनावरण किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रीतम सिंह लोधी ने कहा समाज सेवा से बड़ी कोई भी सेवा नहीं है। आज में लोधी वंश में पैदा हुआ हूं यह मेरे लिए गौरव की बात है। लोधी वंश के लोग खुद के लिए नहीं दूसरों के लिए जीते है। रानी अवंती बाई ने देश के प्रति देश की रक्षा के लिए अपनी कुर्बानी दी एवं देश के पीछे लड़ी और भी जो हमारे लोधी वंश में ऐसे महापुरुष रहे जिनका इतिहास में नाम नहीं आया उन्होंने भी अपने देश की रक्षा के लिए कुर्बानियां दिए हैं। मैं उनको नमन करता हूं। मैंने भी समाज के विकास के लिए शिक्षा की कुर्बानी दी है नहीं तो मैं भी आज कोई पढ़ा लिखा कोई अच्छी पद पर बैठा होता। मैं जीवन में ऐसे काम करूंगा जिससे लोधी समाज का मान सम्मान  बढ़े। देश एवं प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सभी समाजों के लिए विकास के कार्य किये है। जिसमें लोधी समाज के विकास के लिए अनेकों काम किए हैं।और उन्होंने कहा कि अभी विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं उसमें भारतीय जनता पार्टी का ही साथ दें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे क्षेत्र के विधायक महेश राय ने कहा अमर शहीद वीरांगना अवंती बाई की प्रतिमा की मांग लंबे समय से लोधी समाज द्वारा की जा रही थी। बीना विधानसभा में कई जन प्रतिनिधि आए और चले गए। परंतु किसी ने भी रानी अवंती बाई की मूर्ति की तरफ ध्यान नहीं दिया। रानी अवंती बाई की मूर्ति के लिए नगर पालिका में बजट की कमी थी। सागर जिले में जितने भी महापुरुषों की मूर्तियां लगाई गई हैं वह हमारे नगरीय विकास आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर के द्वारा लगाई गई है। मैंने मंत्री भूपेंद्र सिंह से रानी अवंती बाई की मूर्ति की बात कही। मंत्री जी ने कहा नगर में अच्छी जगह चिन्हित कर लें और भूपेंद्र सिंह ने तुरंत ही मूर्ति के लिए 25 लाख रुपए स्वीकृत कर दिए। क्षत्रिय लोधी समाज के लोगों ने रानी अवंती बाई की कई तस्वीरें दिखाएं उसमें से तस्वीर को पसंद किया गया उसी के आधार पर यह मूर्ति बनाई गई। आगे विधायक महेश राय ने कहा कि आप संगठित रहे और शिक्षा के ऊपर पूरा ध्यान दें। जिन लोगों ने शिक्षा को समझा है उनका जीवन बदल गया है।आप संगठित होकर आगे बढ़े और आने वाली पीढ़ी को शिक्षित करें।

ताकि समाज का विकास हो।और समाज में मान सम्मान बढ़े। क्योंकि शिक्षा ही हमारे समाज की दिशा और दशा को बदल सकती है। इस पर हमें विशेष ध्यान देना है। और विधायक महेश राय ने नए बस स्टैंड का नाम रानी अवंती बाई लोधी बस स्टैंड का नामकरण किया और उन्होंने नगर वासियों से अपील की जब भी कोई बस स्टैंड पर आए या यहां से यात्रा करें मोबाइल से या बोलचाल में संवाद रानी अवंती बाई बस स्टैंड का ही नाम ले।  इसके अलावा भाजपा के जिला उपाध्यक्ष लक्ष्मण सिंह लोधी गुड्डू आमोदा एवं कथावाचक सुश्री राधिका किशोरी ने भी सभा को संबोधित किया।

उपस्थित अतिथियों का समाज के मनोज लोधी, नीरज लोधी एवं महेश ने पुष्प  माला पहनकर स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष भूपेंद्र सिंह ठाकुर देवेंद्र लहरावदा रामनिवास लोधी ने किया।आभार एडवोकेट धीरज सिंह लोधी ने माना।  कार्यक्रम का आयोजन नगर पालिका परिषद बीना द्वारा किया गया। इस अवसर पर  लोधी क्षत्रिय महासभा बीना एवं लोधी क्रांति सेना बीना के पदाधिकारी एवं सदस्य गणों के साथ साथ बीना अंत्योदय समिति के अध्यक्ष विजय हुरकट मदन सिंह राजपूत जेपी खरे नवीन सिंह साहू प्रहलाद यादव देवेंद्र यादव राजेश राय गौरी राय वैभव दुबे पीएन टोंटे भारत सोनी मंजू बुंदेला ज्योति सराफ सरपंच भारत सिंह लोधी सबर सिंह लोधी जनपद सदस्य प्रकाश लोधी कृपाल सिंह लोधी सोमत लोधी दशरथ सिंह लोधी देशराज सिंह लोधी मन्नालाल लोधी खिलान सिंह पंडा मानसिंह लोधी हनुमत सिंह लोधी  सहित काफी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता गण, लोधी समाज के प्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।