अयोध्या अब फ्लाईट से…मर्यादा पुरषोत्तम एयरपोर्ट तैयार 

स्वतंत्र समय, अयोध्या

श्रीराम के दर्शन करने दिल्ली से फ्लाइट के जरिए अयोध्या जाया जा सकेगा क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को अयोध्या में श्रीराम एयरपोर्ट का उद्घाटन करने जा रहे हैं।  30 दिसंबर को वहां पर पहली फ्लाइट लैंड होगी और नए साल में 6 जनवरी 2024 से दिल्ली टू अयोध्या सीधी फ्लाइट शुरू हो जाएगी।  मिली जानकारी के मुताबिक 6 जनवरी से इन फ्लाइट का संचालन इंडिगो नाम की विमानन कंपनी करने जा रही है।  उसने इससे जुड़ी सभी लाइसेंसिंग प्रक्रियाएं पूरी कर ली गई हैं. यानी जब 22 जनवरी 2024 को भव्य राममंदिर का उद्घाटन होगा ठीक उसी समय अयोध्या श्री राम जन्मभूमि पहुंचने वाले श्रद्धालू वायु मार्ग से भी वहां पहुंच सकेंगे।  हाल ही में सीएम योगी, उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और वीके सिंह ने एयरपोर्ट का निरीक्षण किया था।अधिकारियों को 15 दिसबंर तक काम पूरा करने के आदेश दिए गए थे। अधिकारियों ने भी सीएम और केंद्रीय मंत्रियों को आश्वस्त किया था कि काम युद्ध स्तर पर जारी है और तय सीमा पर काम पूरा कर दिया जाएगा।

जटायू की प्रतिमा, मोदी करेंगे अनावरण

श्रीराम जन्मभूमि परिसर में स्थित कुबेर टीला पर गिद्धराज जटायू की प्रतिमा लगा दी गई है। कांस्य की विशाल प्रतिमा को क्रेन से उठा कर रखा गया है। पीएम मोदी 22 जनवरी को इसका अनावरण करेगे। कुबेर टीला मंदिर परिसर मे ही है जहां स्थित प्राचीन शिव मंदिर का जीर्णोद्धार और सौदर्यीकरण मंदिर ट्रस्ट करवा रहा है।कुबेर टीला पर शिव मंदिर तक जाने के सडक़ का निर्माण हो चुका है। सडक़ किनारे सुविधा और सुरक्षा को लेकर रेलिंग भी लग रही है। कुवेश्वर महादेव के मंदिर के सौदर्यीकरण योजना मे वृक्ष भी लगाए गये हैं।

एयरपोर्ट पर 8 हवाई जहाज खड़े हो सकते हैं

500 पैसेंजर की कैपासिटी वाले इस एयरपोर्ट में 2200 मीटर का रनवे, 8 हवाई जहाज खड़े करने के दो एप्रेन, 2 टैक्सी वे ,आइसोलेशन वे, कंवेयर बेल्ट, सुरक्षा जांच की मशीनें, नाइट लैंडिंग के जीडी हट, डीवीएआर लोकलाइजर लिफ्ट एक्सीलेटर और एटीएस टावर आदि की टेस्टिंग का काम भी पूरा हो रहा है।