अराजकता के बीच मतदान, दिनभर होती रही मारपीट और गुंडागर्दी, इंदौर जिले में 73.69%, देपालपुर में 82.42% मतदान

स्वतंत्र समय, इंदौर

यह चुनाव इसलिए लंबे समय तक याद किया जाएगा कि चुनाव के ऐनपहले तक दोनों ही प्रमुख दलों में पाला बदल राजनीति चलती रही। वह्रीं बागियों ने भी अच्छे-खासे जमे ठमे प्रत्याशियों के समीकरण गड़बड़ा दिए। इसी उठापटक का असर शुक्रवार को मतदान के दिन भाजपा और कांग्रेस में नजर आया। फर्जी वोटिंग की शिकायत से लेकर जातिगत टिप्पणियां, कहासुनी के बीच शाम तक इंदौर जिले की नौ विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ। इधर फर्जी मतदान की शिकायत को लेकर महापौर पुष्यमित्र भार्गव इंदौर-3 के गांधी हॉल वाले बूथ पर पहुंचे। देर तक मतदान के अपडेट की खबरें चलती रहीं। वहीं इंदौर जिले में औसत मतदान 66.3 प्रतिशत हुआ।

विधायक मालिनी गौड़ के पुत्र एकलव्य गौड़ पर सिंधी कॉलोनी में मारपीट का आरोप लगा है। इस घटना के बाद हरिजन समाज ने जूनी इंदौर थाने का घेराव किया। पुलिस के डंडे छीनकर पीटा। भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में झड़प में हुई। पिटाई के बाद हरिजन समाज ने जूनी इंदौर थाना घेरा। थाने के बाहर भाजपा कार्यकर्ताओं को पीटा। पुलिस ने लाठीचार्ज किया, अब स्थिति काबू में है। कांग्रेस नेता अक्षय बम भी थाने पहुंचे। उधर जूनी इंदौर में गाड़ी अड्डा मतदान केंद्र पर वोट डालने को लेकर भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में विवाद हो गया। मामला इतना बढ़ा कि दोनों में मारपीट हो गई। पिंटू जोशी भी मौके पर थे।

रावजी बाजार में कहासुनी

इंदौर विधानसभा -3 के रावजी बाज़ार क्षेत्र में श्री गौड़ विद्या मन्दिर स्थित बूथ पर भाजपा और कांग्रेस कार्यकताओं में कहासुनी के बाद बनी विवाद की स्थिति बन गई। पूर्व विधायक अश्विन जोशी भी मौके पर पहुंचे। गोलू शुक्ला के कार्यकर्ता भी बड़ी संख्या में जमा हुए। हंगामे के बीच पुलिस ने संभाला मोर्चा।

मांगलिया में तलवारबाजी

उधर जूनी इंदौर, मांगलिया में विवाद व तलवारबाजी की घटना सामने आई। इंदौर नगर निगम ऑफिस परिसर के मतदान केंद्र 32 पर मतदाताओं ने धीमी गति से वोटिंग कराने का आरोप लगाया। यहां हंगामे के बाद पुलिस पहुंची। पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष कृपाशंकर शुक्ला को पुलिस ने झंडे लगा कर गाड़ी में आने से रोका।

हिस्ट्रीशीटर्स को जवाब दिया: एकलव्य

मामले में एकलव्य सिंह गौड़ का कहना है कि कुछ कांग्रेसी गुण्डे सुबह से ही भाजपाइयों को परेशान कर रहे थे। मुझे बूथ पर काम में लगे अपने कार्यकर्ताओं से इसकी सूचना मिली। हमने वहां मौजूद कार्यकर्ता से बात की तो वह हमारे कार्यकर्ताओं से मारपीट करने लगा। दोनों पिता-पुत्र हैं जिनके नाम कमल संधवाने व विलियम्स हैं। दोनों ही हिस्ट्रीशीटर्स हैं। आज हमने इनको इनकी भाषा में जवाब दिया।

पुलिस ने केस किया दर्ज

पुलिस ने विधायक पुत्र एकलव्य और उसके समर्थक महेश कुकरेजा पर मारपीट और जातिसूचक शब्द कहने के मामले में केस दर्ज किया है। एडिशनल डीसीपी अभिनव विश्वकर्मा ने बताया कि थाने के बाहर भी विवाद हुआ था, लेकिन पुलिस ने सभी को वहां से हटा दिया। छत्रीपुरा इलाके के बाल विनय मंदिर के पास बने पोलिंग बूथ पर भी जमकर विवाद हुआ। यहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने कांग्रेसियों से विवाद करते हुए कांग्रेस की टेबल फेंक दी।

महू में वोटिंग के दौरान पथराव, दो घायल

महू तहसील के नेव गुराडिय़ा गांव में वोटिंग के दौरान पथराव हो गया। पथराव में आकाश सिंह तंवर और उसका साथी घायल हो गए, जिसमें से एक की हालत गंभीर बनी हुई है। पथराव की जानकारी लगते ही एडिशन एसपी रूपेश द्विवेदी, डीएसपी दिलीप चौधरी, किशनगंज थाना प्रभारी कुलदीप खत्री सहित बड़ी संख्या में बल के साथ मौके पर पहुंचे और विवाद को शांत करवाया है। एडिशन एसपी रूपेश द्विवेदी ने बताया कि विवाद मतदान केंद्र में नहीं हुआ। पर्ची की बात पर विवाद हुआ था। पथराव करने वाले चार लोगों को अभी हिरासत में लिया है।