आगजनी का आरोपी गिरफ्तार, कहा-मैंने आग फर्नीचर में लगाई थी गोदाम में नहीं

स्वतंत्र समय, गुना

विगत दो दिवस पूर्व गुना शहर के बोहरा कंपलेक्स चौराहे पर एक कपड़े की दुकान में भीषण आग लग गई थी। आग इतनी भीषण थी कि आठ फायर ब्रिगेड व कई दमकल कर्मियों की कड़ी मशक्कत के लगभग 8 घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका।  इस आगजनी में करोड़ों रुपए का माल जलकर खाक हो गया एवं दो इमारतों को भारी क्षति पहुंची है। पीडि़त द्वारा सिटी कोतवाली थाने में शिकायत दर्ज कराई गई जिस पर प्रशासन सक्रिय हुआ और सीसीटीवी के अंदर कमरे खांगाले गए।

यह है पूरा मामला

उल्लेखनीय है कि दिनांक 15-16 नवम्बर 2023 की मध्य रात में गुना शहर के बोहरा मस्जिद चौक स्थित लकी टेक्सटाइल्स एवं संयम कलेक्शन नामक कपडे की दुकानों में किन्हीं अज्ञात कारणों से आगजनी की भीषण घटना घटित हुई थी, इस अग्निकांड में करीब 01 करोड़ रूपये से भी अधिक का नुकसान हुआ था । आगजनी के उपरोक्त घटनाक्रम को लेकर फरियादी विनोद कुमार जैन निवासी चौधरन कॉलोनी गुना की सूचना पर से गुना कोतवाली में आगजनी कायम कर जांच में लिया गया था ।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गुना श्री विजय कुमार खत्री द्वारा आगजनी की उपरोक्त घटना को गंभीरता से लेकर आगजनी की इस संपूर्ण घटनाक्रम की बारीकी से जांच के निर्देश दिए गए। निर्देशानुसार सीएसपी गुना श्रीमति श्वेता गुप्ता के मार्गदर्शन में गुना कोतवाली थाना प्रभारी निरीक्षक अनूप कुमार भार्गव एवं उनकी टीम द्वारा आगजनी की उक्त बारदात के संबंध में बारीकी से जांच की गई एवं घटना के संबंध में लिए गए कथनों तथा घटना स्थल के आसपास के सीसीटीव्ही कैमरे खंगाले जाने पर आगजनी की इस घटना को अंजाम देने में परिवर्तन पुत्र घनश्याम पंवार (राजपूत) निवासी बताशा गली गुना की संलिप्तता पाए जाने पर जिसके विरुद्ध गत दिनांक 19 नबंवर 2023 को गुना कोतवाली में अप.क्र. 985/23 धारा 436 भादवि के तहत प्रकरण दर्ज कर विवेचना में लिया गया।

यह है घटना की मुख्य वजह

सूत्रों के हवाले से जानकारी सामने आ रही है कि विगत माह बोहरा कंपलेक्स चौराहे पर मां दुर्गा की झांकी लगाई गई थी, वही रास्ते में उक्त दुकानदार का फर्नीचर पड़ा हुआ था जिससे वहां से आने जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसी को लेकर इनका आपस में मुंह बाद हो गया था। और आपस में तनाव बढ़ गया। जानकारी के अनुसार आज बाहर रखे फर्नीचर में लगाई गई थी, जो कि दुर्भाग्य बस हवा के सहारे अंदर गोदाम तक पहुंच गई, और आग इतनी भीषण हो गई कि जिस पर काबू पाने मुश्किल हो गया, और यह इस तरह यह बड़ी घटना  घट गई।  आरोपी की तलाश में सघन दबिशें दी गई एवं विगत रात्रि में रात में ही आरोपी परिवर्तन पुत्र घनश्याम सिंह पंवार (राजपूत) उम्र 30 साल निवासी बताशा गली गुना को गिरफ्तार कर लिया गया एवं जिसे आज दिनांक 20 नबंवर 2023 को माननीय न्यायालय पेश किया गया।

जहां से आरोपी से आगजनी के संबंध में पूछताछ हेतु उसे पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।   गुना कोतवाली पुलिस की इस उल्लेखनीय कार्यवाही में थाना प्रभारी निरीक्षक अनूप कुमार भार्गव, उपनिरीक्षक संदीप यादव, उपनिरीक्षक रविनंदन शर्मा, उपनिरीक्षक अभिषेक तिवारी, आरक्षक धीरेन्द्र गुर्जर, आरक्षक संजय जाट, आरक्षक नीलेश रघुवंशी एवं आरक्षक दीपक शर्मा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है ।