आज ए.के. हंगल की 11 पुण्यतिथि, भारतीय सिनेमा के अद्वितीय अभिनेता हंगल का रंगीन जीवन, जानें

Avtar Kishan Hangal Story : आज ए.के. हंगल की 11 पुण्यतिथि। ए. के. हंगल (Avtar Kishan Hanga) एक प्रमुख भारतीय फ़िल्म अभिनेता थे। हंगल 1 फ़रवरी 1914 को पंजाब के स्यालकोट ज़िले के सद़ीका गांव में पैदा हुए थे। उनका अभिनयकारी परिवार में जन्म होने का बड़ा ही प्रभाव रहा, जिसके चलते उन्होंने अपनी करियर का आदान-प्रदान नौकरी के साथ किया। वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में भी शामिल थे।

ए. के. हंगल ने अपनी कला की बदौलत बॉलीवुड में गहरा असर छोड़ा। उन्होंने अपनी करियर की शुरुआत 1960 में की और फिर “शोले” जैसी महत्वपूर्ण फ़िल्मों में भी काम किया। उनकी प्रसिद्ध फ़िल्मों में से कुछ हैं “मिलन”, “ब्रेकिंग न्यूज़”, “खूबसूरत”, और “अंडरवर्ल्ड”। हंगल ने अपने अदाकारी और व्यक्तिगतिकता के लिए प्रस्तुतियाँ पाई और उन्हें फ़िल्म उद्योग में एक महत्वपूर्ण स्थान दिलाया।

उनका संघर्षपूर्ण जीवन, उनकी मजबूत आत्मविश्वास और साहित्यिक स्वाद ने उन्हें एक प्रमुख अभिनेता के रूप में स्थान दिलाया। हंगल का अभिनय बेहद प्राकृतिक था और उन्होंने आम जनता के बीच एक पहचान बनाई। हंगल की मृत्यु 26 अगस्त 2012 को हुई थी, लेकिन उनकी यादें और उनका अभिनय आज भी हमारे दिलों में ज़िंदा है।

ए. के. हंगल की मसूर फिल्में

ए. के. हंगल ने कई मस्त मलंग मसूर फ़िल्मों में भी काम किया था।

“मिलन” (1980) – इस फ़िल्म में हंगल ने एक बुजुर्ग और समझदार आदमी की भूमिका किया था। उनका अभिनय इस फ़िल्म में काफी प्रशंसा प्राप्त किया था।

“ब्रेकिंग न्यूज़” (1983) – इस फ़िल्म में उन्होंने एक संघर्षपूर्ण प्राकृतिक उद्देश्य वाले किसान की भूमिका निभाई थी।

“खूबसूरत” (1980) – इस कॉमेडी फ़िल्म में हंगल ने एक बुजुर्ग चपल नौकर की भूमिका निभाई थी, जिससे उनका अभिनय काफी प्रसिद्ध हुआ था।

“अंडरवर्ल्ड” (1997) – इस फ़िल्म में वे एक गुटका खाने वाले दुकानदार की भूमिका निभाते हैं।