आज शाम 4 बजे तक तय हो जाएगा नई सरकार का मुखिया

स्वतंत्र समय, भोपाल

मध्यप्रदेश के सरकार के नए कप्तान को लेकर चल रहा असमंजस सोमवार की शाम को साफ हो जाएगा। भाजपा विधायक दल की बैठक में शाम चार बजे भाजपा कार्यालय में होने वाली है। जिसमें विधायक दल के नेता का चुनाव होने के बाद नई सरकार के नए मुखिया का ऐलान भी कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री की घोषणा केंद्रीय पर्यवेक्षक हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा प्रमुख डा. के लक्ष्मण और राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा करेंगी। यह तीनों पर्यवेक्षक सोमवार सुबह भोपाल आ आएंगे।

इस बैठक में गौर करने वाली बात यह सामने आ रही है कि आखिर बिना विधायक बने और बिना केंद्रीय मंत्री के इस्तीफे के बाद भी ज्योतिरादित्य सिंधिया भोपाल क्यों आ रहे हैं। सिंधिया के भोपाल आने की चर्चा के बाद से यह भी कयास लगने लगे हैं कि उनको मुख्यमंत्री की बागडोर हाईकमान सौंपना तो नहीं चाहता है। खैर अब आज तो शाम तक सारी धुंध छट जाएगी और नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो जाएगा। भाजपा से निर्वाचित सभी 163 विधायकों को बैठक में उपस्थित रहने के लिए कहा गया है। इसमें अधिकतर विधायक भोपाल पहुंच चुके हैं। बाकी भी सोमवार सुबह तक आ जाएंगे। यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि बैठक में सभी की राय लेने के बाद मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा दिल्ली में हो।

कई दिग्गजों के नाम हैं सुर्खियों में

तीन दिसंबर को आए चुनाव परिणामों में भाजपा को बहुमत मिलने के बाद से ही मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चा शुरू हो गई थी। विधानसभा चुनाव जीते कई बड़े नेताओं ने दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भेंट की। पहली बार है जब विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद मुख्यमंत्री का नाम तय करने में इतना समय लगा। दरअसल, वर्ष 2008 से लेकर 2018 तक के सभी चुनावों में भाजपा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भावी मुख्यमंत्री के रूप में पेशकर चुनाव लड़ रही थी।

आदिवासी नेता कुलस्ते हारे

पहली बार है जब पार्टी ने चुनाव के पहले और न बाद में किसी का नाम आगे रखा। पार्टी ने एक बड़ा प्रयोग करते हुए तीन केंद्रीय मंत्री सहित सात सांसदों और राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को चुनाव लड़ाया था। इनमें नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, राकेश सिंह, उदय प्रताप सिंह और रीती पाठक चुनाव जीत गई हैं। केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और सतना से सांसद गणेश सिंह चुनाव हार गए हैं।

बैठक स्थल का वीडी शर्मा ने किया निरीक्षण

विधायक दल की बैठक तैयारी भाजपा कार्यालय में चल रही है। बैठक के लिए कक्ष तैयार किया है। इस पूरी तैयारी को देखने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने प्रदेश कार्यालय में सोमवार को आयोजित होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक की तैयारियों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर प्रदेश मीडिया प्रभारी आशीष अग्रवाल, सह प्रभारी जुगलकिशोर शर्मा उपस्थित थे।

नई जिम्मेदारी के लिए तैयार प्रहलाद पटेल

पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने रविवार को दमोह में मीडियाकर्मियों से कहा कि मप्र में भाजपा की प्रचंड बहुमत से जीत हुई है। कुछ दिनों में सरकार भी बन जाएगी। मैं नई जिम्मेदारी के लिए तैयार हूं और उसका पूरी तरह से निर्वहन करूंगा। पटेल ने कहा कि मेरे राजनैतिक जीवन में संसदीय काल का सबसे लंबा समय दमोह का है। लोगों के मूल्यांकन करने का क्या नजरिया हैं, मुझे नहीं पता। इसलिए मैंने जब संसद सदस्यता छोड़ी थी, तब मैंने अपने ट्वीट में लिखा भी था कि धन्यवाद और आभार देने से दमोह की जनता का कर्ज नहीं उतरेगा, जब तक मैं जीवित रहूंगा व्यक्तिगत और सामूहिक जो भी कर्तव्यों का निर्वहन मैं कर सकता हूं, मैं करूंगा। यह मैं आपको वचन देता हूं।