आज से MP के 70 हजार बिजली कर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर, आम लोगों की बढ़ेंगी मुश्किलें

आज से मध्यप्रदेश के 70 हजार बिजलीकर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर रहेंगे। इस हड़ताल के दौरान, पेंशन, ट्रांसफर, इंश्योरेंस जैसी 8 मांगों को लेकर वे अपने काम पर नहीं जाएंगे। इससे बिजली लाइन के फॉल्ट सुधरने, शिकायतों का समाधान, नए कनेक्शन और बिजली बिल वितरण में असमर्थि हो सकती है।

बता दे कि, साथ ही 52 हजार पेंशनर्स भी प्रदर्शन करेंगे। ताकि सरकार मांगों को पूरा करने के लिए कदम उठाए। इसके लिए, 3 महीनों के लिए एस्मा भी लागू की गई है।

इस हड़ताल के दौरान, बिजली सेवाओं में कई प्रकार के असर हो सकते हैं, जैसे कि बिल वितरण, कनेक्शन सेटअप, रीडिंग का काम और बिजली सेवाओं के सुधार में देरी। सरकार के द्वारा दी गई एस्मा के तहत, बिजलीकर्मी अपने काम पर नहीं जाएंगे और प्रदर्शन करेंगे, ताकि उनकी मांगों को समर्थन मिल सके।

ये है कर्मचारियों की मांगे

ज्वॉइंट वेंचर एवं टीबीसीबी वापस लें।

पेंशन की सुनिश्चित व्यवस्था, कंपनी नियुक्त कर्मियों को पुरानी पेंशन, डीआर और चतुर्थ वेतनमान के आदेश जारी किए जाएं।

सातवें वेतनमान में 3 स्टार मैट्रिक्स विलोपित किया जाए।

संविदा का नियमितिकरण एवं सुधार उपरांत वर्ष 2023 संविदा नीति लागू करें।

आउटसोर्स की वेतनवृद्धि के साथ 20 लाख का दुर्घटना बीमा एवं 3 हजार रुपए जोखिम भत्ता दें।

कर्मचारियों की वेतन विसंगति दूर कर मूल वेतन 25300/- से अधिक किया जाए। वर्ष 2018 के बाद के कनिष्ठ अभियंताओं की वेतन विसंगति दूर की जाए।

उच्च शिक्षा प्राप्त कनिष्ठ अभियंताओं को सहायक अभियंता एवं कर्मचारियों को कनिष्ठ अभियंता की नियुक्ति हेतु नीति बनाई जाए। ट्रांसमिशन में आईटीआई कर्मचारियों को क्लास 4 की जगह क्लास 3 में रखा जाए।

अन्य मांगें जैसे सभी वर्गों की वेतन विसंगतियां, अनुकंपा नियुक्ति में मध्यप्रदेश शासन अनुसार नीतियों में सुधार, कैसलेस मेडिक्लेम पॉलिसी, गृह जिले में स्थानांतरण, संगठनात्मक संरचना का पुनर्निरीक्षण एवं अन्य।