आदित्य L1 की ऑर्बिट को दूसरी बार बढ़ाया, 40,225 KM का सफर किया तय, ISRO फिर ऑर्बिट को बढ़ाने के लिए 10 सितंबर को थ्रस्टर फायर करेगा

ISRO, Aditya L1 Mission : इसरो ने आज 5 सितंबर को रात 2.45 बजे आदित्य L1 स्पेसक्रॉफ्ट की ऑर्बिट को दूसरी बार बढ़ाया है। अब आदित्य L1 स्पेसक्रॉफ्ट पृथ्वी की 282 किमी x 40,225 किमी की कक्षा में पहुंच गया है।

इसकी जानकारी इसरो ने दी है। जिसमे बताया गया कि, इस ऑपरेशन के दौरान सैटेलाइट को मॉरिशस, बेंगलुरु और पोर्ट ब्लेयर में बने ISTRAC/ISRO के ग्राउंड स्टेशनों से ट्रैक किया गया। और अब 10 सितंबर को रात करीब 2.30 बजे तीसरी बार आदित्य L1 की ऑर्बिट बढ़ाने के लिए कुछ देर के लिए थ्रस्टर फायर किए जाएंगे।

बता दे कि, आदित्य L1 स्पेसक्राफ्ट को भारतीय अंतरिक्ष केंद्र (ISRO) ने 2 सितंबर को सफलतापूर्वक लॉन्च किया था। इस लॉन्च के बाद, स्पेसक्राफ्ट को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया गया है, और अब वैज्ञानिकों का ध्यान सूर्य के निकट पहुंचने की ओर है।

प्रारंभिक चरण : PSLV-C57 के XL वर्जन रॉकेट के जरिए लॉन्च किए जाने के बाद, आदित्य L1 स्पेसक्राफ्ट को 235 x 19500 Km की पृथ्वी की कक्षा में सफलतापूर्वक पहुंचाया गया था। इसके बाद, स्पेसक्राफ्ट को प्राथमिक अन्तरिक्ष कक्षा में 16 दिनों तक रहना है, और वैज्ञानिकों द्वारा कक्षा में और अधिक स्थायिता प्राप्त करने के लिए थ्रस्टर का इस्तेमाल किया जाएगा।