आ देखें जरा…किसमें कितना है दम! बीस साल बाद विश्वकप फाइनल में भारत-ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत आज

एजेंसी, अहमदाबाद

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज विश्व कप का फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। बीसीसीआई ने भी मुकाबले को यादगार बनाने के लिए कमर कस ली है। मैच से पहले भारतीय वायु सेना की एरोबेटिक टीम सूर्य किरण की एयर शो का प्रदर्शन करेगी। यह कार्यक्रम टॉस के ठीक बाद दोपहर 1.35 बजे शुरू होगा। एयर शो 15 मिनट तक चलेगा और 1.50 मिनट पर समाप्त हो जाएगा। इसके लिए सूर्य किरण टीम ने शनिवार को अभ्यास भी किया।

ड्रिंक्स और इनिंग्स ब्रेक में भी होंगे कार्यक्रम

मैच के दौरान पहली पारी में जब ड्रिंक्स ब्रेक होगा। तब गायक आदित्य गढ़वी परफॉर्म करेंगे। इसके बाद मैच की पहली पारी समाप्त होने के बाद मशहूर संगीतकार प्रीतम चक्रवर्ती का कार्यक्रम होगा, उनके अलावा मशहूर गायिका जोनिता गांधी, नकाश अजीज, अमित मिश्रा, आकाश सिंह और तुषार जोशी भी परफॉर्म करेंगे। इसके बाद दूसरी पारी में ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान लेजर और लाइट शो का आयोजन होगा।

विश्व विजेता कप्तानों को मिलेगा विशेष ब्लेजर

बीसीसीआई 1975 से 2019 तक सभी विश्व कप विजेता कप्तानों को एक विशेष ब्लेजर भी प्रदान करेगा। वेस्टइंडीज के दिग्गज क्लाइव लॉयड (1975 और 1979), भारत के कपिल देव (1983), ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर (1987), ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ (1999), रिकी पोंटिंग (2003 और 2007), भारत के महेंद्र धोनी (2011), ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क (2015), इंग्लैंड के इयोन मोर्गन (2019) सभी को आमंत्रित किया गया है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि श्रीलंका के 1996 विश्व कप विजेता कप्तान अर्जुन रणतुंगा और पाकिस्तान के 1992 विश्व कप विजेता कप्तान इमरान खान को आमंत्रित किया गया है या नहीं।

दोनों देशों के आ रहे हैं प्रधानमंत्री

मुकाबले को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचेंगे। उनके साथ ऑस्ट्रेलिया के उप-प्रधानमंत्री रिचर्ड माल्र्स भी नजर आएंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने एक उच्च स्तरीय बैठक कर सुरक्षा, सफाई और यातायात प्रबंधन आदि की व्यापक समीक्षा की है। विश्व कप के इतिहास में यह पहली बार होगा, जब विश्व चैंपियन का नाम ट्रॉफी के साथ आसमां पर लिखा जाएगा। यह 1200 ड्रोन के जरिए फेंकी जाने वाली रोशनी के जरिए संभव होगा। विजेता को ट्रॉफी सौंपे जाने के बाद पूरा नरेंद्र मोदी स्टेडियम अनूठी आतिशबाजी में नहा जाए।

भारत की जीत का संयोग

सिर्फ प्रदर्शन ही नहीं, संयोग और हालात भी बयां कर रहे हैं, इस बार विश्व चैंपियन बनने की फिर हमारी बारी है। बीते तीन विश्व कप से मेजबान देश ही विश्व विजेता बनता आ रहा है। 2011 में अंतिम बार भारत अपनी मेजबानी में चैंपियन बना था। 2015 में मेजबान ऑस्ट्रेलिया विजेता बना और 2019 में इंग्लैंड ने अपनी मेजबानी में पहली बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। 12 साल बाद भारत विश्व कप का न सिर्फ मेजबान है बल्कि फाइनल में भी जगह बना चुका है। यही नहीं विश्व कप के 48 साल के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब दो देश दूसरी बार आपस में फाइनल खेलने जा रहे हैं। 1996 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया-श्रीलंका में फाइनल हुआ था। 96 में श्रीलंका विजेता बना तो 2007 में ऑस्ट्रेलिया ने इस हार का बदला लिया। 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फाइनल में हराया। इस बार बदला लेने की बारी टीम इंडिया की है। यह संयोग बता रहे हैं कि टीम इंडिया तीसरी बार अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में रविवार को विश्व  चैंपियन बन सकती है।

क्या बोले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान?

वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होना है। दोनों टीमें दूसरी बार वनडे विश्व कप के फाइनल में आमने-सामने हैं। इससे पहले साल 2003 में दोनों टीमें विश्व कप फाइनल में टकराई थीं और ऑस्ट्रेलिया ने एकतरफा अंदाज में मैच अपने नाम किया था। इस बार भारतीय टीम 20 साल पहले मिली हार का बदला लेना चाहेगी। भारत के पास मौका भी क्षमता दोनों है। अपने घरेलू मैदान में टीम इंडिया शानदार लय में चल रही है। लगातार 10 मैच जीतने के बाद भारत फाइनल भी अपने नाम करना चाहेगा।  कमिंस ने कहा ‘पिच काफी अच्छी है। टूर्नामेंट में पहले भी इसका इस्तेमाल किया जा चुका है। मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड को फाइनल में अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए।’ अहमदाबाद में भारतीय टीम को जबरदस्त समर्थन मिलता है और विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में यह देखा गया था। इसे लेकर कमिंस ने कहा ‘भारत बहुत अच्छी टीम है। भीड़ जाहिर तौर पर एकतरफा (भारत के समर्थन में) होने वाली है।’ विश्व कप के मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन हमेशा से शानदार रहा है। इसे लेकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा ‘बड़े मैचों में हमारे अलग-अलग खिलाड़ी अलग-अलग समय पर खड़े होते हैं। हमारी टीम में चोट की कोई समस्या नहीं है।’विश्व कप जीतने को लेकर पैट कमिंस ने कहा ‘अगर हम इसे हासिल कर सके तो यह बहुत बड़ी जीत होगी। अगर मैं प्रतिभाशाली लोगों के इस समूह के साथ ट्रॉफी उठा सकूं तो यह बहुत खुशी की बात होगी।’

दुनिया देखेगी भारत की ताकत

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मुकाबले को अभूतपूर्व बनाने के लिए पीछे बड़ी वजह है कि यह मुकाबला भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ा हुआ है। सिर्फ स्टेडियम उनके नाम पर नहीं है बल्कि पूर्व में वह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के प्रेसीडेंट भी रह चुके हैं। इतना ही नहीं, उन्हीं के वक्त पर भारत में दुनिया का सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम बनाने का सपना देखा गया था। ऐसे में जीसीए और बीसीसीआई की कोशिश है कि फाइनल मुकाबले को लंबे समय तक याद रखने वाला बनाया जाए। यही वजह है कि जब मैच के दौरान लाइव परफॉरमेंट और लेजर शो के साथ आतिशबाजी होगी तो दर्शक निश्चित तौर अचरज मे पड़ेंगे। इसमें एयर शो एक अद्भुत रोमांच देगा।  गुजरात सरकार 2036 के ओलंपिक खेलों की मेजबानी हासिल करने की दिशा में काम कर रही है। अगस्त महीने में गुजरात सरकार ने गोलंपिक नाम से एक बॉडी भी बनाई है, जो राज्य में ओलंपिक खेलों के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ भारत सरकार से समन्वय बनाकर ओलंपिक खेलों के आयोजन के दावेदारी पेश करेगी।