इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन 1 सितंबर से, जानें चयन प्रक्रिया

Indian Coast Guard Recruitment 2023 : भारतीय तटरक्षक बल ने असिस्टेंट कमांडेंट के 46 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत, ऑनलाइन आवेदन 1 सितंबर से शुरू होंगे और आवेदन की आखिरी तारीख 15 सितंबर तय की गई है। यह एक बड़ा मौका है उन उम्मीदवारों के लिए जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं।

योग्यता

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु और शैक्षिक योग्यता की निर्धारित सीमाएं हैं। उम्मीदवार की आयु विभिन्न पदों के लिए विभिन्न है, जिसके बारे में आवश्यक जानकारी नोटिफिकेशन में उपलब्ध है। शैक्षिक योग्यता के लिए, उम्मीदवार को इंटरमीडिएट, ग्रेजुएशन, बीई, बीटेक, लॉ या संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग डिग्री की आवश्यकता होगी।

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया पांच चरणों में सम्पन्न होगी। पहले चरण में, कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट (CGCAT) होगा। दूसरे चरण में, प्रीलिमिनरी सिलेक्टन बोर्ड (PSB) की प्रक्रिया होगी और तीसरे चरण में फाइनल सिलेक्टन बोर्ड (FSB) आयोजित किया जाएगा। चौथे चरण में, चयनित उम्मीदवारों का मेडिकल एग्जामिनेशन होगा और अंत में पांचवें चरण में इंडक्शन प्रक्रिया के आधार पर फाइनल चयन होगा।

आवेदन प्रक्रिया

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क श्रेणी के आधार पर विभिन्न होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से नेट बैंकिंग या वीज़ा/मास्टर/मेस्ट्रो/रुपये/क्रेडिट/डेबिट कार्ड/UPI के जरिए किया जाएगा। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करने की स्थितियों की जांच करनी चाहिए।

इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमांडेंट पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 1 सितंबर से शुरू हो रहे हैं। उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और आयु सीमा के अनुसार आवेदन करने की सलाह दी जाती है। चयन प्रक्रिया पांच चरणों में सम्पन्न होगी और उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करने की जानकारी उपलब्ध कराई गई है।