इंदौर ने फिर लहराया परचम, स्मार्ट सिटी रैंकिंग में बना नंबर-1

इंदौर : मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में जाने जाने वाला इंदौर शहर अपनी स्वच्छता को लेकर पूरी दुनिया में जाना जाता है। अब तक इंदौर शहर 6 बार स्वच्छता में नंबर वन रहा है और सातवीं बार आने के लिए पूरी कवायत चल रही है, जिसके जल्द ही रिजल्ट भी आने वाला है।

इतना ही नहीं हाल ही में बायो सर्वेक्षण में भी इंदौर को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। साफ सफाई के मामले में इंदौर शहर सभी को काफी ज्यादा पसंद आता है यही कारण है कि इंदौर शहर में स्वच्छता के मामले में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। इंदौर शहर में आने वाला कोई भी व्यक्ति यहां की स्वच्छता की बड़ाई किए बगैर नहीं रह पाता है।

अब हाल ही में केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय ने नेशनल स्मार्ट सिटी अवार्ड जारी किए हैं। इसमें चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी को 4 अलग-अलग कैटरिंग अवार्ड मिले हैं। चंडीगढ़ को पब्लिक बाइक शेयरिंग स्कीम बेहतर तरीके से लागू करने के लिए मोबिलिटी कैटेगरी में पहला स्थान मिला है।

वहीं ई-गवर्नेंस और आईएम चंडीगढ़ एप कैटेगरी में भी पहला स्थान मिला है। इसके अलावा सेनीटेशन कैटेगरी में तीसरा स्थान मिला है। गारबेज कलेक्शन को स्काडा सिस्टम से जोड़ने पर तीसरा स्थान मिला है। वहीं यूटी कैटेगरी में पहला स्थान मिला है। मोबिलिटी में दूसरे स्थान पर न्यू टाउन कोलकाता और तीसरे पर सागर हैं। वहीं ई-गवर्नेंस कैटेगरी में चंडीगढ़ के बाद दूसरे स्थान पर पिंपड़ी चिंचवाड़, तीसरे पर जबलपुर और चौथे पर उदयपुर हैं।

बता दें कि, एक बार फिर साफ सफाई के मामले में इंदौर आगे चल रहा है। इतना ही नहीं जारी रैंकिंग में इंदौर को स्मार्ट सिटी कांटेस्ट में पहला स्थान मिला है। ऐसे में इंदौर का महापौर पुष्यमित्र भार्गव और आयुक्त द्वारा शहर वासियों को बधाई दी गई है। सभी के प्रयासों के लिए उन्होंने सभी का आभार व्यक्त किया है।

स्मार्ट सिटी कांटेस्ट में इंदौर ने मारी बाजी, आगरा नंबर तीन पर रहा है।
▪️ 27 सितंबर को इंदौर मध्य प्रदेश में होने जा रहे समारोह में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु स्मार्ट सिटी कांटेस्ट के विजेताओं को सम्मानित करेंगी।

▪️देश के 100 स्मार्ट सिटी के लिए चौथे नेशनल स्मार्ट सिटी अवार्ड की शुक्रवार को घोषणा की गई।
▪️ इसमें हर बार की तरह इस बार भी इंदौर ने बाजी मारी है। नेशनल स्मार्ट सिटी अवार्ड में इंदौर पहले नंबर पर रहा है, दूसरे नंबर पर सूरत और तीसरे नंबर पर आगरा है।
▪️ स्मार्ट सिटी स्टेट में यूपी तीसरे स्थान पर.
शहर की तरह से ही स्मार्ट सिटी कांटेस्ट में प्रदेशों की रैंक भी जारी की गई। इसमें पहले स्थान पर मध्य प्रदेश दूसरे पर तमिलनाडू रहा है। जबकि तीसरे स्थान पर राजस्थान और उत्तर प्रदेश है।
सोशल रेस्पोंसबिलिटी में आगरा दूसरे स्थान पर
सोशल रेस्पोंसबिलिटी में पीपीपी मॉडल पर हेल्थ सेंटर संचालित करने के लिए आगरा दूसरे स्थान पर रहा है।