इंदौर में तेज़ी से बड़ रहे कोरोना और एन्फ्लूएंजा के केस

कोरोना और एन्फ्लूएंजा तेज़ी से फ़ैल रहा है. सामान्य सर्दी बुखार समझकर लापरवाही कर रहे लोगों को हुई मुश्किल
 

बदलते मौसम के दौरान इंदौर में कोरोना के मरीज तेज़ी से बड रहे है. मौसम में बदलाव की वजह से बड़ी संख्या में लोगो को सर्दी,बुखार हो रहा है जिसे लोग आम सर्दी जुखाम समझ रहे है, लेकिन जाँच करवाने पर पता चला की कई लोग कोरोना पॉजिटिव है.

लम्बे समय के बाद इंदौर में फिर से कोरोना के केस तेज़ी से बड रहे है. हेल्थ विभाग बुलेटिन द्वारा शुक्रवार को ही 8 नए कोरोना मरीज की जानकारी दी गई थी. 459 लोगो कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल लिए गए थे, जिनमे से 6 मरीज इंदौर के थे और 2 मरीज भोपाल के थे. अब एक्टिव मरीजो की संख्या 10 से बढकर 15 हो गई है जिनमे से, 8 मरीज इंदौर के है और 6 मरीज भोपाल के और ग्वालियर में 1 केस एक्टिव है.

बढ़ते कोरोना के साथ एन्फ्लूएंजा भी तेज़ी से फेल रहा है. इंदौर के सीनियर डॉक्टर दिलीप पाटीदार का कहना है की एन्फ्लूएंजा फ्लु भी कोरोना का तरह तेज़ी से फैलता है. बदलते मौसम के साथ अस्पतालों में मरीजो की लाइन लगी पड़ी है. जिनमे से ज्यादातर संख्या कोरोना और एन्फ्लूएंजा मरीजो की है. अभी जो हालत देखने को मिल रहे है उसे देखते हुए हमे मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना शुरू कर देना चाहिए. जिन मरीजो के पहले से कुछ बीमारिया है उन्हे ज्यादा सतर्क रहना चाहिए. क्योंकि इसे संक्रमण होने का खतरा बड सकता है.

सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हेल्थ एक्सपट्र्स के साथ एच3एन2 एन्फ्लूएंजा के बढ़ते मामलों पर चर्चा करने बैठक आयोजित की थी. उस बैठक में एक्सपट्र्स ने कहा कि फ्लू के मामले बढ़ रहे हैं। इससे बचने के लिए नियमो का पालन करते हुए सावधानी रखना बेहद जरूरी है। 

पिछले हफ्ते से इंदौर शहर के हॉस्पिटल में मरीजो की भीड़ जमा हो गयी है. सर्दी बुखार के मरीजो में तेज़ी से बढोतरी देखने को मिल रही है. इंदौर में मौसम भी तेज़ी से बदल रहा है बदलते मौसम के साथ दिन में तेज़ गर्मी है और रात में हलकी ठण्ड के साथ बारिश भी देखने को मिल रही है.