इंदौर में बोले अंतरिक्ष मंत्री जितेंद्र सिंह-स्पेस मिशन सिर्फ अंतरिक्ष में जाने के लिए नहीं आम आदमी के जीवन के लिए भी ज़रुरी

इंदौर : भारत के अंतरिक्ष मंत्री जितेंद्र सिंह इंदौर के बुध्दिजीवियों एवं मीडिया के साथ संवाद किया। चन्द्रयान की कामयाबी का श्रेय उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों तथा भारत के वैज्ञानिकों के अथक परिश्रम और मेधा को दिया। केंद्रीयमंत्री ने बताया कि सितंबर के पहले हफ्ते में आदित्य मिशन को लांच किया जा सकता है जो सूर्य का अध्ययन करेगा।

सांसद शंकर लालवानी के ‘सांसद सेवा संकल्प’ द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में जितेंद्र सिंह ने चंद्रयान अभियान के बारे में खुलकर बात की। चंद्रयान-3 के सफल लॉन्च के बाद ये पहला अवसर था जब केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने आम नागरिकों के साथ इस विषय पर इतनी लंबी बात की है। जितेंद्र सिंह जी से यह सवाल पूछा गया कि आखिर रूस और अमेरिका जैसे देश हजारों करोड रुपए खर्च कर स्पेस मिशन पर काम करते हैं लेकिन भारत इतने कम खर्चे में कैसे मैनेज करता है। जिस पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम किसी तरह की रेस में शामिल नहीं है बल्कि भारत अपने रणनीतिक उद्देश्यों के तहत स्पेस मिशन को आगे बढ़ा रहा है।

साथ ही, केंद्रीय मंत्री ने भारत की वैज्ञानिकों की तारीफ करते हुए कहा कि जब कोई महत्वपूर्ण मिशन पर काम हो रहा होता है तो कई रिटायर्ड कर्मचारी, वैज्ञानिक अपनी स्वेच्छा से मदद करते हैं तो भारत के स्पेस मिशन की कम कास्टिंग की वजह बेहतर ह्यूमन रिसोर्स है।

एक सवाल में यह पूछा गया कि स्पेस मिशन का आम व्यक्ति के जीवन से कोई नाता है भी या नहीं जिस जिस पर केंद्रीयमंत्री ने भारत के अंतरिक्ष मिशन की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा की घरों में आने वाला केबल चैनल, मोबाइल फोन पर बात, कैशलेस पेमेंट से लेकर आम व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करने वाले कई चीजे स्पेस मिशन से जुड़ी हुई है।

सांसद शंकर लालवानी के अनुरोध पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस कार्यक्रम के लिए सहमति दी और गगनयान, चंद्रयान, मिशन मून, स्पेस मिशन समेत हर मुद्दे पर जानकारी दी। सांसद शंकर लालवानी ने नेशनल रिसर्च फाउंडेशन बिल पर भी केंद्रीय मंत्री से बात करने का अनुरोध किया और उन्होंने विस्तार से इस पर बात की।

हाल ही में लोकसभा में अनुसंधान नेशनल रिसर्च फाउंडेशन बिल को पास किया गया जिसके अंतर्गत 50,000 करोड रुपए का सीड फंड रखा गया है और सरकार तथा निजी क्षेत्र मिलकर रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर यह राशि खर्च करेंगे।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सांसद शंकर लालवानी की तारीफ करते हुए कहा कि उनके आग्रह पर चन्द्रयान और नेशनल रिसर्च फाउंडेशन बिल पर बात कर खुशी महसूस हुई। नेशनल रिसर्च फाउंडेशन ऐसा विषय है जिस पर विपक्ष के हंगामे के कारण चर्चा नहीं हो पाई थी। केंद्रीय मंत्री ने इस बिल को भारत के भविष्य के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण बताया।