इजराइल पर हमास के हमले से 600 से ज्यादा की मौत

एजेंसी, नई दिल्ली

हमास और इजराइल के बीच जंग में अब तक 600 से ज्यादा इजराइलियों की मौत हुई है। वहीं, इजराइल की तरफ से गाजा में एयर स्ट्राइक जारी है। इसमें अब तक 370 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। इनमें एक गर्भवती महिला और 20 बच्चे भी शामिल हैं। इजराइल ने बताया है कि रविवार को जंग में उनके 30 सैनिकों की जान चली गई, जबकि उन्होंने हमास के 400 लड़ाके मार गिराए। कई लड़ाकों को पकड़ा भी गया है। इस बीच अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि हमारे भी कई नागरिक लापता हैं। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक इजराइल में कई अमेरिकी भी मारे गए हैं। वहीं, इजराइल में नेपाल के 10 छात्रों की मौत हो गई है। कुछ से अभी संपर्क नहीं हो पा रहा है। इससे पहले भारत की विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा था कि सरकार इजराइल में फंसे भारतीय छात्रों को वापस लाने की पूरी कोशिश कर रही है। भारत में इजराइली राजदूत नाओर गिलोन ने को बताया है कि अब तक किसी भारतीय नागरिक के मारे जाने या किडनैप होने की जानकारी नहीं है।

हमास ने 100 इजराइलियों को बंदी बनाया

इजराइली डिफेंस फोर्स ने बताया है कि हमास ने महिलाओं और बच्चों समेत करीब 100 इजराइली लोगों को बंधक बना लिया है। हालांकि, इससे पहले बंधकों की संख्या 200 से ज्यादा बताई गई थी। इन्हें गाजा की तरफ ले जाया गया है। इजराइल के बॉर्डर वाले इलाके किबुत्ज में फ्राइडे रेव पार्टी कर रहे हजारों लोगों पर हमला किया। इसके बाद वहां से दर्जनों लोगों को बंधक बना लिया। कई वीडियोज वायरल हो रहे हैं जिनमें इजराइली नागरिकों को जबरदस्ती ले जाते दिखाई दे रहे हैं।

हमास के हमले के बाद से इजराइल में फंसी थी एक्ट्रेस नुसरत, भारत लौटीं

फिलिस्तीन के मिलिटेंट गु्रप आतंकवादी ग्रुप हमास ने इजराइल पर हमला कर दिया है, जिसके बाद दोनों देशों के बीच युद्ध शुरू हो गया है। कई भारतीय वहां फंसे हुए हैं, बॉलीवुड एक्ट्रेस नुसरत भरूचा भी इजराइल में फंस गईं थीं और उनसे बात नहीं हो पा रही थी। हालांकि, अब एक्ट्रेस वापस भारत लौट आई हैं। इजराइल में फंसी नुसरत से लगातार संपर्क करने की कोशिश की जा रही थी। वहीं काफी कोशिशों के बाद एक्ट्रेस से संपर्क हो पाया। नुसरत अब इजराइल से इंडिया लौट आई हैं। नुसरत आखिरी बार फिल्म ‘अकेली’ में नजर आई थीं, जो 25 अगस्त को रिलीज हुई थी। फिल्म की कहानी उनकी करंट सिचुएशन से मेल खाती है। फिल्म में दिखाया गया था कि, एक भारतीय लडक़ी इराक के सिविल वॉर में फंस जाती है और वो कैसे वहां से अकेले निकलने के लिए संघर्ष करती है।