इज्तिमा के दौरान मस्जिद में रहेगी तालाबंदी

स्वतंत्र समय, भोपाल

राजधानी में 8 दिसंबर से तब्लीगी इज्तिमा शुरू होने वाला है। प्रशासन ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। लेकिन विडंबना यह है कि इस दौरान हमीदिया रोड पर स्थित एक मस्जिद में तालाबंदी रहेगी। इसकी वजह यह है कि मस्जिद की देखरेख करने वाली मुतावल्ली कमेटी की लापरवाही के कारण मस्जिद के कई हिस्से जर्जर हो रहे हैं। खासकर लेटबाथ की स्थिति तो बेहद खराब है।इस मस्जिद में नमाज पढऩे आने वाले लोगों का कहना है कि करीब तीन एकड़ रकबे वाली इस मस्जिद में पिछले 6 महीनों से सभी लेटबाथ जर्जर हालत में है जिससे कभी भी दुर्घटना हो सकती है। क्योंकि लेटबाथ टैंक के ऊपर बने हैं जिसकी छत भी जर्जर हो चुकी है। नमाजी नबाब अंसारी कहते हैं कि अगर घटना घटी तो कई लोग सेप्टिक टैंक के अंदर गिर जाएंगे।

हो सकती है दुर्घटना

नमाजी नबाब अंसारी के अनुसार, मस्जिद वक्फ बोर्ड के अधीन है जिसकी देखरेख मुतावल्ली कमेटी करती है। अभी कुछ दिन पहले 41 दुकाने किराए पर दी गई हैं, जिसका प्रीमियम 75 लाख रुपए आया है। लेकिन मस्जिद पर लाख-दो लाख रुपए भी खर्च नहीं किए गए। पिछले 20-25 सालों में सैकड़ों किरायेदारो से लाखों रुपये महीने का किराया वसूल किया गया है, लेकिन मस्जिद में एक रुपया भी खर्च नहीं किया गया। न ही वक्फ बोर्ड द्वारा कोई हिसाब-किताब बताया गया। इज्तिमा में आने वाले मेहमानों से अपील की जाती है कि हमीदिया रोड स्थित मस्जिद में न आएं, क्योंकि यहां लेटबाथ की व्यवस्था नहीं हो पाएगी।

अंसारी ने बताया कि मस्जिद की देखरेख करने वाले लोग वक्फ बोर्ड की चापसूली में लगे रहते हैं। जब भी मस्जिद की देखरेख करने वालों से सवाल किया जाता है, तो वे कहते है कि मुतावल्ली कमेटी बहुत जल्द ही काम कराएगी। इसकी मंजूरी मिल चुकी है। 8 दिसंबर को इज्तिमा शुरू है। 1 दिसंबर से जमातों का आना-जाना शुरू हो जाएगा। इसलिए हम आने-जाने वालों से अपील करते है कि हमीदिया रोड स्थित मस्जिद में न आएं।