इनकम टैक्स विभाग के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी : रेंट-फ्री होम के नियम में बदलाव, टेक होम में इजाफा से होगा फायदा!

Income Tax Department : इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर हैं। बता दे कि, शनिवार को जारी नोटिफिकेशन में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने कर्मचारियों को दिए जाने वाले रेंट फ्री होम (Rent Free Home) को लेकर नियम में नए बदलाव किए है। नए नियम के लागू होने के बाद से कर्मचारियों के टेक होम यानी इन हैंड सैलरी में इजाफा देखने को मिलेगा। ये नियम अगले महीने से लागू हो जाएंगे।

आपको बता दे कि, जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, नियोक्ताओं की तरफ से कर्मचारियों को बिना किराए के ठहरने के लिए दी जाने वाली सुविधाओं के प्रावधानों में बदलाव किया गया है।

ऐसे कर्मचारी जिन्हें नियोक्ताओं की तरफ से रेंट-फ्री घर की सुविधा दी गई है, वो अब पहले से अधिक सेविंग कर पाएंगे। क्योंकि उनकी टेक होम सेलरी में इजाफा होने वाला होगा। नए प्रावधान एक सितंबर 2023 से लागू हो रहे हैं।

जानकारों की माने तो उनका यह कहना है कि, नए नियम के लागू होने के बाद जहां एक तरफ कर्मचारियों को बचत होगी। वहीं, दूसरी तरफ सरकार के राजस्व में कमी आ सकती है। हाई इनकम वाले कर्मचारियों को इसका अधिक फायदा होगा, जिन्हें अधिक महंगे आवास मिलते हैं।