उम्मीदों में बीता साल, कोरे आश्वासन मिले, अधर में लटकी योजनाएं

स्वतंत्र समय, कटनी

बीत रहे साल 2023 से शहरवासियों की जो उम्मीदें-आकांक्षाएं थीं, वो पूरी नहीं हो सकी है। जिन योजनाओं को बहुत पहले पूरा हो जाना था, वो अभी भी अधर में लटकी हुई हैं। योजनाओं की समयावधि पूरी होने के बाद भी लेटलतीफी की वजह से अब आ रहे नए साल 2024 में इन योजनाओं के पूरा होने का इंतजार रहेगा। नए साल 2024 से एक बार फिर शहरवासियों को नई उम्मीदें हैं। बीत रहे साल में विधानसभा चुनाव के दौरान की गई घोषणाओ ंको पूरा करना भी जनप्रतिनिधियों के लिए चुनौती रहेगा। जगन्नाथ चौक से घंटाघर सडक़, ट्रांसपोर्ट नगर, फारेस्टर प्लेग्राउण्ड में इंटीग्रेटेड स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, मेडिकल कॉलेज, हवाई पट्टी सहित कई ऐसी योजनाएं हैं, जो अधर में लटकी हुई हैं। कुछ योजनाओं की स्वीकृति मिल चुकी है तो कुछ फाइलों में दफन हैं, तो कुछ के टेंडर जारी हो गए हैं और नए साल में इनके पूरा होने की उम्मीद रहेगी। भले ही कटनी को जिला बने 25 साल एक लंबा अरसा बीत गया हो, इसके बाद भी शहर किसी बड़े कस्बे से कम नजर नहीं आ रहा। अराजक यातायात और बेतरतीब व्यवस्थाओं ने पूरे शहर का कबाड़ा कर रखा है।

ट्रांसपोर्ट नगर: इंतजार में बीता एक ओर साल

पिछले करीब तीन दशकों से ट्रांसपोर्ट नगर की योजना पर काम चल रहा है, लेकिन साल 2023 में भी यह योजना पूरी तरह से मूर्त रूप नहीं ले सकी है, हालांकि इस योजना में जितना काम इस साल हुआ, पहले कभी नहीं हुआ। प्रशासन, नगर निगम और ट्रांसपोर्टरों की कई बैठकें भी हुईं लेकिन स्थिति जस की तस बनी हुई है। ट्रांसपोर्ट नगर की शिफ्टिंग नहीं होने से पूरा शहर अव्यवस्थित नजर आ रहा है अब उम्मीद की जा रही है कि नए साल 2024 में यह योजना साकार रूप लेगी। गौरतलब है कि लोकमान्य तिलक वार्ड के अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग से लगे ग्राम पुरैनी में 20 हैक्टेयर शासकीय भूमि पर ट्रान्सपोर्ट नगर विकसित करने की योजना करीब तीन दशक पहले तैयार की गई थी। इस योजना के तहत शहर की गलियों और व्यस्ततम मार्गों में संचालित ट्रांसपोर्ट को शिफ्ट किया जाना था, जिससे शहर के अंदर सुचारू आवागमन में मदद मिलती और भारी वाहनों का प्रवेश शहर के अंदर नहीं होता, लेकिन इस योजना को मूर्त रूप देने में समय-समय पर कई बाधाएं सामने आई। कभी नगर निगम प्रशासन अपने अडिय़ल रुख पर अड़ा रहा तो कभी ट्रांसपोर्टर्स। नगर निगम और जिला प्रशासन के प्रयासों के बाद इस साल ज्यादातर ट्रांसपोर्टर्स ने पुरैनी में ट्रांसपोर्ट का निर्माण शुरू किया है। नगर निगम ने भी ट्रांसपोर्ट नगर में अधोसंरचना विकास के कार्य कराए हैं। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले नए साल में बाकी बचे ट्रांसपोर्टर्स भी जमीन की रजिस्ट्री कराकर पुरैनी से ही व्यापार करेंगे। इसका सीधा फायदा शहर में सुचारू रूप से आवगमन और अराजक यातायात से निपटने में मिलेगा।

बरगी नहर: कब पूरी होगी योजना

जिले के स्लीमनाबाद क्षेत्र से होकर गुजरी बरगी नहर का पानी कटनी नदी तक लाए जाने के प्रयासों पर रत्ती भर भी सफलता नहीं मिली। केवल कोरे आश्वासन में ही पूरा साल गुजर गया। शहर के जनप्रतिनधियों द्वारा इसको लेकर प्रयास तो किए गए लेकिन इन प्रयासों को कितनी सफलता मिलेगी, यह तो 2024 में ही पता लगेगा। शहर में गर्मी के मौसम में हर साल होने वाले पेयजल संकट से निपटने के लिए इस महती योजना पर शासन ने अब तक ध्यान नहीं दिया है। यदि बरगी नहर का पानी कटनी नदी में आ जाता है तो शहर के नागरिकों को पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसे शहर का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि आम जनता के हित और शहर के विकास से जुड़े मसलों को लेकर न तो जनप्रतिनधियों द्वारा सक्रियता दिखाई जा रही और न ही राज्य सरकार द्वारा बरगी नहर के पानी के लिए कटनी के नागरिकों को अब आने वाले नए साल 2024 से ही उम्मीदें करना पड़ेंगी।

मुआवजा वितरण के बाद शुरू होगा जगन्नाथ चौक-घंटाघर का सडक़ निर्माण

बीत रहे साल 2023 में जगन्नाथ चौक से घंटाघर मार्ग पर सडक़ निर्माण की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई। विधानसभा चुनाव के पहले जरूर सीवर लाइन का काम शुरू हुआ था, लेकिन इसके बाद सडक़ निर्माण अब तक शुरू नहीं हो पाया है। इसके पीछे मुख्य कारण विधानसभा चुनाव की आचार संहिता एवं कुछ तकनीकी अड़चनें रहीं, हालांकि अब महापौर सडक़ के निर्माण के लिए सक्रिय नजर आ रही हैं। टेंडर की प्रक्रिया पहले ही पूर्ण कर ली गई थी। महापौर प्रीति सूरी ने इस सडक़ के निर्माण को अपनी प्राथमिकता में शामिल किया है।
फॉरेस्टर प्लेग्राउण्ड में बन रहा सर्वसुविधायुक्त स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स : फॉरेस्टर प्लेग्राउण्ड में सर्वसुविधायुक्त स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आने वाले समय में शहर के खिलाडिय़ों को इसकी सौगात मिलेगी। उम्मीद की जा रही थी कि बीत रहे साल 2023 में फॉरेस्टर प्लेग्राउण्ड में बन रहा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण तेजी के साथ शुरू होगा लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। यहां भी तकनीकी अड़चनें सामनें आ रही हैं। चौपाटी तरह की 10 मीटर की जगह अब तक नगर निगम ने खाली करके नहीं दी है। एजेंसी ने हॉकी स्टेडियम में काम शुरू कर
दिया है।

पहले चरण में गैलरी का निर्माण हो रहा है। फॉरेस्टर प्लेग्राउण्ड में इंटीग्रेटेड स्पोर्ट्स कॉम्प्लेस का निर्माण मध्यप्रदेश पुलिस हाऊसिंग कार्पोरेशन द्वारा कराया जा रहा है, जो कि करीब 20 करोड़ की लागत से बन रहा है। उम्मीद की जा रही है कि 2024 में फॉरेस्टर प्लेग्राउण्ड में इंटीग्रेटेड स्पोर्ट्स कॉम्प्लेस के निर्माण की योजना पूर्ण होगी और खिलाडिय़ों को इसका फायदा मिलेगा।

साल 2024 से उम्मीद इन योजनाओं के पूरा होने का इंतजार

1. जगन्नाथ चौक से घंटाघर सडक़।
2. ट्रांसपोर्ट नगर योजना
3. सीवर लाइन प्रोजेट।
4. फॉरेस्टर प्लेग्राउण्ड में स्पोर्ट्स कॉप्लेस।
5. कटनी नदी वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट
6. मेडिकल कॉलेज।
7. बरगी नहर।
8. मेडिकल कॉलेज
9. हवाई पट्टी।

रेलवे से जुड़ी योजनाएं

1. झलवारा-मझगवां ग्रेड सेपरेटर ब्रिज।
2. तीनों स्टेशनों-कटनी जंक्शन, कटनी साऊथ और मुड़वारा का कायाकल्प।
3. रंगनाथ नगर में ओव्हर ब्रिज
4. चारों स्टेशनों कटनी जंक्शन, साऊथ, मुड़वारा और एनकेजे को जोडकऱ नया ब्रिज।