एटीएम फ्रॉड के 3 अन्तर्राज्जीय बदमाश गिरफ्तार, 143 एटीएम, एक कार एवं नगदी 30 हजार रुपए बरामद

स्वतंत्र समय, मुरैना

सिटी कोतवाली क्षेत्र में दो फरियादियों के साथ एटीएम फ्रॉड के जरिए लगभग 2 लाख से अधिक की रकम धोखाधड़ी से निकालने वाले तीन अन्तर्राज्जीय बदमाशों को कोतवाली पुलिस ने गुरुवार की सुबह ग्वालियर रोड पर एक कार से गिरफ्तार कर लिया।
बताया जाता है कि 22 नवंबर 23 को थाना कोतवाली मुरैना में फरियादी गरवेश पुत्र सतेन्द्र शर्मा उम्र 19 साल निवासी महावीरपुरा मुरैना ने रिपोर्ट की कि उसके एटीएम कार्ड को बदलकर 1 लाख 63 हजार 499 रुपये की ठगी की गई। उक्त घटना कोतवाली क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक एटीएम कोतवाली के सामने एम.एस. रोड मुरैना पर घटित हुई थी, जिस पर कोतवाली पुलिस ने धारा 420 ताहि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। इसी प्रकार 22 नवंबर 2023 को ही फरियादी मोतीराम कुशवाह के साथ 77 हजार 999 रुपये की धोखाधड़ी करने की रिपोर्ट पर से थाना कोतवाली पुलिस ने धारा 420 का मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया।
एटीएम फ्रॉड की घटनाओं को पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र सिंह चौहान द्वारा गंभीरता से लिया गया और थाना प्रभारी कोतवाली एवं सायबर सेल टीम को कार्रवाई के निर्देश दिए गए। नगर पुलिस अधीक्षक राकेश गुप्ता के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी कोतवाली एवं सायबर सैल टीम मुरैना द्वारा घटनास्थल की सीसीटीवी फुटेज तलाश किये गये एवं बैंक खातो की जानकारी ली गई। सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि हरियाणा की एक कार से आए बदमाशों द्वारा उक्त घटनाओं को अंजाम दिया गया है। गुरुवार की सुबह पुलिस अधिकारियों को मुखबिर से सूचना मिली कि कार क्रमांक एचआर 16 डव्ल्यू 7689 धौलपुर टोल से ग्वालियर की तरफ निकली है। थाना प्रभारी कोतवाली एवं सायबर सेल टीम द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए छोंदा टोल पर चैकिंग लगायी गई और उक्त वाहन को रोककर चेक किया, जिसमें तीन आरोपी धर्मेन्दर पुत्र करमवीर सासी (राजपूत) उम्र 34 साल नि. ग्राम खेडी थाना नारनौन जिला हिसार, अशोक पुत्र महेन्द्र सासी (राजपूत) उम्र 28 साल नि. ग्राम रोहनात थाना बवानीखेडा जिला भिवानी, धर्मेन्दर पुत्र रामचेत सिंह (ठाकुर) उम्र 42 साल नि. सी1, 117 सेक्टर 11 रोहिणी दिल्ली को हिरासत में लिया गया। पुलिस ने तलाशी के दौरान आरोपियों के कब्जे से 143 एटीएम कार्ड विभिन्न बैंको के एवं 01 पेटीएम मशीन बरामद की। जिसमें थाना कोतवाली मुरैना के 02 प्रकरणो के फरियादियो के एटीएम भी बरामद हए और फ्रॉड की हुई रकम 30,000 रुपये बरामद किये गये। उक्त कार्यवाही में थाना प्रभारी सुनील खेमरिया सउनि जे पी शर्मा, प्रआर सुनील यादव, सत्यवीर, शिव प्रताप सिंह, सत्यम शर्मा, श्यामविहारी शर्मा सहित अन्य पुलिस कर्मियों की सराहनीय भूमिका रही।

कई राज्यों में कर चुके हैं फ्रॉड की घटना

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों ने मध्यप्रदेश के दतिया, नरसिहपुर जबलपुर एवं सागर जिले में भी एटीएम फ्रॉड की घटनाए की है। उक्त सभी आरोपी दिल्ली हरियाणा, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, राजस्थान के विभिन्न शहरों में जाते हैं और एटीएम बदलकर तत्काल अपनी पेटीएम मशीन से पैसा अपने खातो में ट्रांसफर कर लेते है और इसके अतिरिक्त उन्होने कहां-कहां फ्रॉड की घटनाएं की है। तमाम फ्रॉड की घटनाओं का पर्दाफाश करने के लिए पुलिस द्वारा आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी।