एशिया कप: पाकिस्तान ने नेपाल को हराया, बाबर आजम ने बनाए कई रिकॉर्ड, विराट कोहली को छोड़ा पीछे !

मुल्तान, बुधवार: एशिया कप के ओपनिंग मैच में मेजबान पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में एक महत्वपूर्ण मुकाबला खेला गया। पाकिस्तान ने नेपाल के खिलाफ 342 रन का स्कोर बनाया, जिससे यह उनका एशिया कप में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बन गया। नेपाल की टीम अपने पहले एशिया कप मैच में 104 रन पर ही आल आउट हो गई। जिसकते तहत पाकिस्तान ने 238 रनों से मुकाबला जीता लिया। यह जीत एशिया कप इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी जीत है।

दरअसल इसी जीत के साथ और बाबर आज़म की शतकीय पारी की बदौलत पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने अपने कप्तानी के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए। बाबर ने 19वें वनडे शतक के साथ विराट कोहली के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। इस मैच में बाबर आजम ने कुल 14 रिकॉर्ड्स बनाए, जिसमें से 7 रिकॉर्ड्स उन्होंने अपने नाम किए।

पाकिस्तान के बाबर आजम के रिकॉर्ड्स:

आमला को किया पार : पाकिस्तान के बाबर आज़म 28 साल ने अपने वनडे करियर का 19वां शतक लगाया जिसमे उन्होंने मात्र 102 पारियां लीं, जो दुनिया में सबसे कम हैं। इसी के साथ ही बाबर ने साउथ अफ्रीका के हाशिम आमला का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 104 पारियों में 19 वनडे शतक लगाए थे। भारत के विराट कोहली ने 124 पारियों के बाद इतने शतक लगाए थे।

बतौर कप्तान सबसे बड़ा स्कोर: बाबर आजम नेपाल के खिलाफ 151 रन की पारी खेलकर एशिया कप में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले कप्तान बने। इससे पहले विराट कोहली ने 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ 136 रन की पारी खेली थी।

एशिया कप में दूसरा सबसे बड़ा इंडिविजुअल स्कोर: बाबर आजम ने 150 रनों से अधिक स्कोर करके एशिया कप में दूसरे स्थान पर आये। पहले स्थान पर विराट कोहली और तीसरे स्थान पर श्रीलंका के अर्जुन राणातुंगा हैं।

एशिया कप में पाकिस्तान की और से सबसे बड़ा स्कोर: बाबर आजम ने नेपाल के खिलाफ 151 रन की पारी खेलकर एशिया कप में पाकिस्तान का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। पहले रिकॉर्ड होल्डर यूनिस खान ने 2004 में हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ 144 रन की पारी खेली थी।

घरेलू मैदान पर सबसे बड़ा एशिया कप स्कोर: बाबर आजम ने मुल्तान में 151 रन की पारी खेलकर अपने घरेलू मैदान पर सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड बनाया। पहले रिकॉर्ड होल्डर श्रीलंका के अर्जुन राणातुंगा ने कोलंबो में 131 रन की पारी खेली थी।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 150+ स्कोर: बाबर आजम ने अपने 158 रन के वनडे मैच में अपने कप्तानी की अवधि में सबसे ज्यादा बार 150+ स्कोर करने वाले कप्तान बनाया है। उनके अलावा कोई भारत से विराट कोहली, ऑस्ट्रेलिया से ऐरन फिंच और इंग्लैंड से एंड्रयू स्ट्रॉस ने भी ऐसा करके रिकॉर्ड बनाया है।

इस महत्वपूर्ण मुकाबले में पाकिस्तान ने नेपाल को 238 रनों से हराया और यह जीत उनके लिए एशिया कप में दूसरी सबसे बड़ी जीत साबित हुई।