ओ मेरे रामजी… अब नहीं होता इंतजार

अयोध्या, विपिन नीमा

राम जन्म भूमि अयोध्या  खुशियों की रोशनी से जगमगाने वाली है क्योंकि  अगले साल जनवरी में हिंदू धर्म का सबसे बहु प्रतीक्षित मंदिर राम मंदिर में रामलला जी फिर से विराजमान होने वाले है। भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है..। तीन  मंजिला इस भव्य मंदिर के पहले चरण का कार्य पूरा हो चुका है। बहुत जल्द ही भगवान राम अपने मंदिर की गद्दी पर विराजमान होने वाले हैं।

नए साल का पहला महीना धार्मिक अनुष्ठान,  प्राण प्रतिष्ठा, समेत अनेक धार्मिक आयोजन के साथ बीतेगा।  रामजी की अयोध्या नगरी में अभी से ही  उत्साह,उल्लास,उमंग माहौल दिखने लगा है। देश भर के सभी हिंदू मंदिर के उद्घाटन को लेकर  बेसब्री से इंतजार कर रहे है। मंदिर की ताज़ा स्थिति यह है की दिसंबर 2023 तक मंदिर का ग्राउंड फ्लोर बन कर तैयार हो जाएगा। 22 जनवरी 2024 को रामलला को उनके गर्भ गृह में विराजमान कर दिया जाएगा। 26 जनवरी से सभी भक्त रामलला का दर्शन कर सकेंगे। राम मंदिर के  उद्घाटन में अभी 125 दिन का समय बाकी है,  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समारोह को भव्य बनाने  में जुटे हुए हैं। उनके निर्देशन में ही तेजी से काम चल रहा है।  20 सितंबर को ही राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास का एक वीडियो जारी हुआ है, जिसमे उन्होंने कहा है कि  मकर संक्रांति के अगले दिन 15 जनवरी से 24 जनवरी तक अनुष्ठान होगा और इस दौरान प्राण प्रतिष्ठा भी होगी। प्रधानमंत्री मोदी के आने का समय तय हो गया है। वे 22 जनवरी को आएंगे और और इसी दिन रामलला की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ भी होगी।

अभी बिना अनुमति के अंदर जाना मना…

जिस स्थान पर राम मंदिर का निर्माण चल रहा है उस स्थान को चारों तरफ से  लोहे की जाल से कवर कर रखा है। मंदिर के चारों तरफ सुरक्षा का पहरा इतना सख्त है की यहाँ कोई भी व्यक्ति निर्माण स्थल तक बगैर  परमिशन के  नहीं जा सकता है। निर्माण स्थल पर इंजीनियर,  ठेकेदार और मजदूर को ही प्रवेश की अनुमति है।  हालांकि यहां पर रोज  10 से 15 हजार व्यक्ति रामलाल के दर्शन करने आते हैं। यहां पर सरकार ने 20 मीटर लम्बा शेड लगाकर अस्थाई कॉरिडोर बनाया गया है, जहां से लोग रामलला के दर्शन करके बाहर निकल जाते हैं। 30 से 40 मीटर दूर से लोग देख सकते हैं कि मंदिर का निर्माण चल रहा है। मंदिर में प्रवेश करने से लेकर रामलाल के दर्शन तक व्यक्ति को पांच जगह चेकिंग के से गुजरना पड़ता है। मंदिर परिसर में मोबाइल,  कैमरा,  पेन, ईयर फोन, लैपटॉप, बेग, झोला जैसे सामान ले जाने की अनुमति नहीं है. सामानो की सुरक्षा के लिए निशुल्क लॉकर्स की व्यवस्था की गई है ।

अयोध्या में चारों तरफ मोदी-योगी की चर्चा

अयोध्या में हर  किसी की जुबान पर है मोदी जी और योगी जी का नाम चढ़ा हुआ है।  स्थानीय रहवासी बताते यहां  हैं कि ज़ब से योगी जी ने उत्तर प्रदेश की कमान  संभाली है  तब से प्रदेश में लगातार विकास हो रहा है।अयोध्या में राम मंदिर से लेकर अन्य  विकास कार्य तेजी से हो रहे  है। राम मंदिर का निर्माण भी योगी जी के निर्देशन में ही चल रहा है। वे  हर महीने अयोध्या आकर निर्माण कार्य का दौरा करते हैं।

3 हजार अतिथियों को दिया जाएगा निमंत्रण

मंदिर  के निर्माण के साथ-साथ मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी भी चल रही है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट रामलला के अभिषेक समारोह में आमंत्रित करने के लिए 3000 प्रमुख अतिथियों को आमंत्रित किया जाएगा। ट्रस्ट द्वारा प्रमुख अतिथियों  की सूची तैयार की जा रही  है। ट्रस्ट उन लोंगो के परिजनों को भी आमंत्रित कर रहा है, जिन्होंने राम मंदिर आंदोलन के दौरान अपनी जाने गंवाई है।