कमर्शियल बिल्डिंग संचालकों ने पार्किंग बेसमेंट को दिया किराए पर

स्वतंत्र समय, मुरैना
शहर में प्रमुख मार्गों पर कमर्शियल बिल्डिंग संचालकों द्वारा नियमानुसार पार्किंग के लिए बेसमेंट तो बनाए गए हैं, परंतु आर्थिक लालच के चलते उनके द्वारा बेसमेंट किराए पर उठा दिए गए हैं और सडक़ों पर पार्किंग कराई जा रही है, जिससे शहर की यातायात व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गई है और चहुँओर जाम की स्थिति बनी हुई है। इन दबंग बिल्डिंग मालिकों पर कार्रवाई करने में जिला प्रशासन, पुलिस अधिकारी तथा निगम प्रशासन अपने आप को अक्षम महसूस कर रहा है।
जानकारी के अनुसार शहर की एमएस रोड हो अथवा गल्र्स स्कूल रोड या प्रमुख बाजार, जहां कमर्शियल बिल्डिंग ऊंचे रसूख वालों व दबंग लोगों ने निर्मित कराई है, उनमें नियम अनुसार पार्किंग के लिए बेसमेंट तो बनाए गए हैं, परंतु वाहन पार्किंग ना करते हुए उक्त बेसमेंट किराए पर दे दिए गए हैं। जिस कारण कमर्शियल बिल्डिंग में संचालित शासकीय शासकीय दफ्तर बैंक एवं अन्य प्रतिष्ठानों पर वाहन लेकर खरीदारी या अन्य काम के लिए जाने वाले लोग अपने वाहनों को सडक़ों पर खड़ा कर देते हैं, जिससे शहर के प्रत्येक मार्ग पर जाम की स्थिति बनी हुई है। इस संबंध में कई बार समाचार पत्र द्वारा जिला प्रशासन, पुलिस एवं नगर निगम के अधिकारियों का ध्यान आकर्षित कराया गया है, लेकिन कोई ठोस कार्रवाई इनके द्वारा नहीं की गई है। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रशासन पुलिस एवं निगम अधिकारी इन दबंग बिल्डिंग मालिकों के सामने अपने आप को अक्षम महसूस कर रहे हैं।

हाथ ठेले एवं फुटपाथियों ने बिगाड़ा शहर का नक्शा

शहर में एक और दुकानदारों एवं कमर्शियल बिल्डिंग संचालकों द्वारा अतिक्रमण किए गए हैं तो वही दुकानों के आगे सडक़ों पर लगे हाथ ठेले तथा फुटपाथियों ने सार्वजनिक मार्गों को घेर कर पूरी तरह से आने-जाने वाले रास्तों को जाम कर दिया है, जिससे आम जनता को पैदल निकलना भी मुश्किल हो गया है। स्थिति यह है कि शहर के प्रमुख मार्गों एवं चौराहों पर कोतवाली स्टेशन रोड थाना पुलिस तथा यातायात पुलिस के कर्मचारी चक्कर लगाते हैं और खड़े भी रहते हैं, लेकिन जाम की स्थिति पैदा करने वाले हाथ ठेला व फुटपाथियों को नहीं हटाते हैं तथा खुद तमाशा देखते रहते हैं।

दीपावली त्यौहार बीतने के बाद भी नहीं हटाए गए हाथ ठेले

नगर निगम प्रशासन द्वारा शहर के बाजारों में जाम की स्थिति को देखते हुए हाथ ठेले को हॉकर्स जोन में स्थापित करने की बात कही गई थी और दीपावली से पूर्व कहा गया था कि त्योहार बीतने के बाद उन्हें शिफ्ट कर दिया जाएगा, लेकिन त्यौहार बीतने के बावजूद शहर के प्रमुख बाजारों से हाथ ठेले एवं फुटपाथियों को नहीं हटाया गया है, जिस कारण शहर के प्रमुख बाजारों में पूरे दिन जाम बना हुआ है और खरीददारी करने के लिए आने वाले लोग परेशान हो रहे हैं।