करी पाउडर से लगाएं सब्जियों में तड़का, खाने में बढ़ेगा भरपूर स्वाद, नहीं होगी गंभीर बीमारियां, जानें इसके फायदे

Curry Powder Recipe and Benefits: आप सभी अपने घरों में करी पत्ते का इस्तेमाल तो करते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी इसके पाउडर का उपयोग किया है ? चलिए जानते है, करी पाउडर हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे कई प्रकार के रोगों से छुटकारा मिलता है। करी पाउडर का रोजाना खाने में सेवन करने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है और खाना जायकेदार बनता है। करी पाउडर को नियमित रूप से अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

करी पाउडर बनाने तरीका

करी पाउडर बनाने के लिए करी पत्तों को धोकर सुखा लें। फिर इसे मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर पाउडर बना लें। अगर आप करी पाउडर को स्पाइसी बनाने के इसमें कुछ मिलाना चाहते है तो इसमें काली मिर्च, मेथी, जीरा, धनिया, सरसों, अदरक, हल्दी और सौंफ डालकर पीस सकते है। अब आपका करी पाउडर मसाला तैयार है। आप इसे खाने में इस्तेमाल कर सकती है। आइए जानते हैं करी पाउडर खाने के फायदे –

  • मसालों से उपयुक्त करी पाउडर में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है। करी पाउडर में शामिल मसाले जैसे – हल्दी, धनिया इलायची और काली मिर्च सूजन को कम करने में सहायक होते है। वहीं करी पत्ते के रोजाना इस्तेमाल करने से गठिया, ऑस्टियोआर्थराइटिस और आतों में सूजन होने का खतरा कम बना रहता है।|
  • करी पाउडर का सेवन करने से दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है। वहीं हफ्ते में 1 बार और महीने में 2-3 बार करी पाउडर का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है और लोगों में हार्ट अटैक आने का डर कम बना रहता है।
  • करी पाउडर को एंटी-कैंसर तत्वों का बेस्ट सोर्स माना जाता है। ऐसे में करी पाउडर का सेवन कैंसर सेल्स से लड़ने में सहायक होता है। जिससे लोगों को कैंसर होने का खतरा कम बना रहता है। खासकर प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, कोलोन और ब्रेन कैंसर से बचने के लिए करी पाउडर का सेवन अच्छा माना जाता है।
  • करी पाउडर में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों के गुण पाए जाते है। ऐसे में करी पाउडर का सेवन करने से शरीर में फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मददगार होता है। वहीं करी पाउडर स्ट्रेस कम करने में मदद करता है। जिससे आप कैंसर, दिल की बीमारी और मानसिक रोगों के शिकार होने से बच सकते है।