कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिवाली से पहले मिलेगी राज्य सरकार की बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी समेत मिलेगा दीपावली का उपहार,आदेश जारी

DA Hike and Bonus for Employees : चुनावी वर्ष को मद्दे नजर रखते हुए यूपी शासन ने अपने लाखों कर्मियों और अफसरों को दीपोत्सव का उपहार देने हेतु घोषणा कर दी हैं। सरकार ने इस बड़े ऐलान में उपहार के स्वरूप 4 प्रतिशत तक की महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर दी हैं और साथ ही साथ दीपोत्सव पर बोनस देने की बात भी कह दी है। खैर स्पेशल चीज यह है कि इस इजाफे का फायदा शासकीय कर्मियों के अतिरिक्त पेंशनधारकों को भी दिया जाएगा। इस प्रकार उत्तरप्रदेश शासन ने इस बार अपने कर्मियों के लिए दीपावली का सबसे बड़ा पर्व और भी अधिक रोशनदार कर दिया है।

सेंट्रल गवर्नमेंट ने बढ़ाया महंगाई भत्ता

दरअसल बीते कुछ समय पूर्व ही केंद्र सरकार ने अपने मुलाजिमों अफसरों और पेंशनरों के लिए 4 फीसदी DA में वृद्धि के ऑर्डर भी जारी कर दिए थे। जिसके परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश शासन ने भी राज्य फाइनेंशियल डिपार्टमेंट के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 4% DA बढ़ाने के ऑफर को भेजा गया था। अब इस ऑफर को योगी शासन ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस ऑफर को स्वीकृति प्रदान होने के बाद अब शीघ्र ही ये रकम जारी कर दी जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लगी मोहर

गौरतलब हैं कि मुख्यमंत्री मंत्रालय से इस ऑर्डर के जारी होने के बाद अब राज्य के समस्त अफसरों कर्मियों और पेंशनधारकों को 4 प्रतिशत तक का DA और इसका प्रॉफिट प्राप्त होगा और DA अब 42 फीसदी से बढ़ने के बाद 46 फीसदी कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त राज्य के सभी नॉन गजेटेड कर्मियों को दीपावली से पूर्व बोनस भी दिया जाएगा। इस चरण के चलते राज्य के तकरीबन 15 लाख कर्मियों और करीब करीब 13 लाख पेंशन धारकों को इसका फायदा मिलेगा। इस गुडन्यूज से प्रदेश के लाखों कर्मियों में जोश का माहौल देखने को मिल रहा है।

इस तरह मिलेगा दिवाली पर बोनस

UP राज्य कर्मी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष जे एन तिवारी ने इसे विषय को लेकर कहा है कि गिफ्ट तय करने के लिए कम से कम पगार 18000 रुपए प्रति माह के पास कर दिया गया है। राज्य शासन द्वारा जो अधिकांश बोनस प्रदान किया जाएगा उसकी रकम रुपए 7000 निश्चित कर दी गई है जिसमें से 75 फीसदी हिस्सा कर्मियों के प्रोविडेंट फंड में डिपॉजिट किया जाएगा।