कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 2024 में मिलेगी 3 बड़ी सौगात, DA समेत इन भत्तों में बढ़ोतरी के आसार, न्यूनतम वेतन में होगी वृद्धि, जानें पूरा अपडेट

Central Employee DA/HRA/TA/Fitment Factor Hike 2024 : एक बार फिर लाखों कर्मचारियों को 2023 की भांति ही नव वर्ष पर भी एक साथ 3 सौगातें मिलने वाली हैं। वहीं जानकारी मिली हैं कि मोदी शासन लोकसभा इलेक्शन से पूर्व केन्द्रीय कर्मचारियों को एक साथ कई बड़े सौगातें भेंट दे सकती है, जिसमें DA हाउस रेंट अलाउंस, ट्रैवल अलाउंस और फिटमेंट फैक्टर में इजाफा भी मौजूद है।केन्द्र शासन ने 2023 में 8 प्रतिशत DA बढाया है और आशंका है कि नव वर्ष में फिर 4 प्रतिशत DA बढ़ सकता है, हालांकि महंगाई भत्ता AICPI इंडेक्स के छमाही के रिकॉर्ड्स पर डिपेंड करेगा और इसके बाद ही अन्य भत्तों में बढ़त होगी। खबर तो यह भी है कि लोकसभा इलेक्शन से पूर्व लंबे वक्त से डिमांड की जा रही कर्मचारियों की फिटमेंट फैक्टर की मांग को पूर्ण करते हुए इसे आगे बढ़ाया जा सकता है, जबकि अभी भी इसकी ऑफिशियल स्वीकृति होना शेष है।

नए वर्ष में 4 प्रतिशत बढ़ सकता है DA

  • दरअसल, केन्द्र शासन द्वारा वर्ष में दो बार जनवरी और जुलाई में कर्मचारियों-पेंशन धारकों के DA/DR की रेट में भारी इजाफा किया जाता है, जो की AICPI इंडेक्स के छमाही के रिकॉर्ड पर आधारित है। 2023 के लिए दोनों रेट्स की घोषणा कर दी गई है और अब नेक्स्ट महंगाई भत्ता वर्ष 2024 में रिवाइज किया जाएगा, जो जुलाई से दिसंबर 2023 के AICPI इंडेक्स के रिकॉर्ड्स पर डिपेंड करेगा।
  • इधर सितंबर तक आए रिकॉर्ड्स से ऐसे अनुमान लगाए जा रहे है कि नव वर्ष में महंगाई भत्ता 50 फीसदी या इससे ज्यादा बढ़ सकता है। चाहे ही सितंबर में AICPI 1.7 अंक माइनस होकर 137.5 पर रहा, मगर महंगाई भत्ते का स्कोर 48.54 प्रतिशत पहुंच गया है। यदि दिसंबर तक DA स्कोर बढ़त होकर 50 फीसदी पार करता है तो DA में फिर 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होना निश्चित है, हालांकि अभी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के रिकॉर्ड्स लागू होने शेष है, इसके बाद निर्धारित होगा कि 2024 जनवरी से कितना DA बढ़ेगा।

     

  • यदि दिसंबर तक DA 50% के पार जाता है तो कर्मियों की पगार रिवाइज होगी क्योंकि केन्द्र शासन ने 7TH Pay Commission के आयोजन के साथ ही DA के रिविजन के रूल्स को निर्धारित किया था कि DA 50% होने पर जीरो हो जाएगा, 50% डीए को वर्तमान बेसिक पगार में जोड़कर दिया जाएगा और DA की गणना जीरो से प्रारंभ होगी या फिर न्यू सैलरी आयोग भी लागू किया जा सकता है, हालांकि आखिरी निर्णय केन्द्र शासन द्वारा ही लिया जाएगा।

2024 में बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर

  • हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोकसभा इलेक्शन से पूर्व केन्द्र की मोदी शासन कर्मचारियों फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) पर भी कोई महत्पूर्ण निर्णय ले सकती है। मौजूदा समय में 7वें वेतन आयोग के अंतर्गत कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 प्रतिशत और मूल वेतन 18000 है ।

     

  • आशंका है कि कर्मचारियों की डिमांड को देखते हुए इसे 2.57 से बढ़ाकर 3.00 प्रतिशत निर्धारित किया जा सकता है। यदि ऐसा हुआ तो मूल वेतन 18000 से बढ़कर 21000 हो जाएगा, इस प्रकार दूसरे दूसरे स्तर के कर्मचारियों की पगार में भिन्न भिन्न रूप से वृद्धि होगी। ।

     

  • एग्जांपल के रूप में, अगर किसी केंद्रीय कर्मचारी का मूल वेतन 18,000 रुपए है, तो भत्तों को छोड़कर उसकी पगार 18,000 X 2.57= 46,260 रुपए का फायदा होगा। 3 गुना फिटमेंट फैक्टर होने पर पगार 21000 X 3 = 63,000 रुपए होगी। इससे पूर्व शासन ने 2016 में फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाया था और इसी वर्ष से 7th pay commission को भी जारी कर दिया गया था।