कर्मचारियों को तोहफा, नए वेतन आयोग का मिलेगा लाभ, डीए-भत्तों में होगी बढ़ोत्तरी, खाते में आएंगे 48000 तक रुपए

कर्मचारियों में पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। उन्हें नए वेतन आयोग का लाभ दिया जाएगा और इसके लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी गई है। वही वेतनमान मामले में एचआरडी द्वारा भी स्वीकृति प्रदान कर दी गई हैं। जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि झारखंड के विश्वविद्यालय में सातवें वेतन आयोग को लागू कर दिया गया हैं। हालांकि कुछ कॉलेजों में अब तक इसकी सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई हैं। विश्वविद्यालय के शिक्षक कर्मचारियों की लगातार मांग के बाद अब उन्हें सातवें वेतनमान का लाभ मिलने जा रहा हैं।

नए वेतन आयोग का लाभ मिलने के साथ उनके महंगाई भत्ते सहित अन्य भत्ते और पेंशन राशि में बड़ी वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। कोऑपरेटिव कॉलेज की लगभग 60 से अधिक कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इसमें कई ऐसे कर्मचारी भी शामिल रहेंगे, जो रिटायर हो चुके हैं।

विश्वविद्यालय की ओर से भुगतान की राशि उनके खाते में जमा की जाएगी। कुछ ऐसे भी कॉलेज है, जिनके कर्मचारियों के कागजात सही होने नहीं होने की वजह से उन्हें सातवें वेतन आयोग का लाभ नहीं दिया जा रहा था। लेकिन अब 1 महीने के भीतर उनके लिए भी नए वेतनमान को लागू करने की तैयारी की गई हैं।

एरियर का भुगतान होने के चलते महंगाई भत्ते में वृद्धि के साथ और कई अन्य सुविधाएं भी कर्मचारियों को उपलब्ध कराई जाएगी। नए वेतन आयोग मिलने से कर्मचारियों के वेतन में 15000 से 20000 का इजाफा हो सकता हैं। वहीं शिक्षक कर्मचारियों को एरियर के रूप में 5 से 10 लाख रुपए तक की राशि का भुगतान किया जाएगा। हालांकि इस राशि पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देना होगा।