कल नए संसद भवन में होगी दोनों सदनों की कार्यवाही

संसद के विशेष सत्र की करवाई मंगलवार को नए संसद भवन में शुरू होगी। कार्यवाही को लेकर समय का निर्धारण भी हो चुका है। आपकों बता दें, कल नए संसद भवन में सभा होगी। जिसमें लोकसभा की कार्रवाई दोपहर के 1:15 बजे से शुरू होगी। वहीं राज्यसभा की कार्यवाही के लिए 2:15 बजे का समय तय किया गया है।

गौरतलब है कि संसद की विशेष सत्र के पहले दिन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लोकसभा को सूचित किया कि सोमवार को संसद भवन में कार्रवाई का अंतिम दिन है और आज के बाद सदन की कार्रवाई नए भवन में संचालित की जाएगी। साथ ही साथ उन्होंने आशा व्यक्त की की सभी सदस्य नए संसद भवन में नई आशाओं, नई उम्मीदों के साथ प्रवेश करेंगे। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि नए भवन में भारत का लोकतंत्र जल्द ही नई ऊंचाइयां या प्राप्त करेगा।

सदन को संबोधित करते हुए ओम बिरला ने कहा कि संसद भवन स्वतंत्रता प्राप्ति के ऐतिहासिक घड़ी से लेकर भारत के संविधान निर्माण की संपूर्ण प्रक्रिया और इसके साथ आधुनिक राष्ट्र की गौरवशाली लोकतंत्र का यात्रा का साक्षी रहा है। सभी पूर्व लोकसभा अध्यक्ष को के योगदान का उल्लेख करते हुए बिरला ने कहा कि उनसे पूर्व 16 अध्यक्षों ने संसद की श्रेष्ठ परंपराएं स्थापित की है।