कहीं पकड़ी गई घडिय़ां और कंबल, तो कहीं शराब का जखीरा

स्वतंत्र समय, भोपाल
मप्र में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने और मतदान की तिथियां नजदीक आने के साथ ही अवैध सामग्रियों की जब्ती की कार्रवाई भी तेज हो गई है। चुनाव आयोग की सख्ती के बाद प्रदेशभर में चल रही चैकिंग के दौरान कहीं मतदाताओं को बांटने के लिए लाई गईं घडिय़ां और कंबल बरामद हुए तो कहीं पर शराब का जखीरा भी पकड़ा गया है।
विधानसभा चुनाव के लिए राजनैतिक दल और उम्मीदवार मतदाताओं को लुभाने के लिए तरह – तरह के उपाय कर रहे हैं। मतदाताओं को चोरी छुपे बांटी जाने वाली सामग्री का भंडारण भी गोपनीय जगहों पर किया जा रहा है। ताकि पुलिस-प्रशासन की नजरें बचाकर ऐनवक्त पर इनको बांटे जा सके। इसी कड़ी में भाजपा की सीधी विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी व सीधी सांसद रीती पाठक के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो लगी हुई एक घड़ी सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रही थी, जो कि सोमवार को काफी मात्रा में बरामद भी की गई।

आर्य पैरामेडिकल कॉलेज को किया सील

सीधी के वरिष्ठ नेता एडवोकेट विनोद वर्मा ने तहसीलदार, एसडीएम सहित कलेक्टर से शिकायत कर आर्य पैरामेडिकल कॉलेज में मतदाताओं को लुभाने के लिए बांटने वाली सामग्री एकत्र कर रखे जाने की जानकारी दी। शिकायत की जांच के दौरान पाया गया कि आर्य पैरामेडिकल कॉलेज में भारी मात्रा में घड़ी और कंबल रखे हुए हैं। इसके आधार पर आर्य पैरामेडिकल कॉलेज को सील कर दिया गया है तथा वहां रखी हुई सामग्री को जब्त कर लिया गया। इसके साथ ही विधानसभा चुनाव निर्वाचन में आचार संहिता का उल्लंघन होने का मामला भी दर्ज किया गया है। नायब तहसीलदार तीरथ प्रसाद अक्षरया ने जानकारी देते हुए बताया है कि यह घडिय़ां लगभग रात में 1 बजे जब्त की गई हैं और कार्रवाई अभी भी जारी है। फिलहाल इस मामले पर कांग्रेस हमलावर हो गई है। कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया है कि भाजपा नेता लगातार वोटर्स को लुभाने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रहे हैं और प्रशासन दबाव में कोई भी बड़ी कार्रवाई नहीं कर रहा पा रहा है।

चुनाव में खपाने कंटेनर भरकर लाए शराब, पुलिस ने 2 तस्करों को दबोचा

प्रदेश की मंदसौर पुलिस को अवैध शराब परिवहन के मामले में एक बड़ा जखीरा पकडऩे में सफलता मिली है। हाइवे से गुजर रहे एक ट्रक कंटेनर से पुलिस ने दलोदा थाना क्षेत्र के कचनारा में करीब 65 लाख रुपए कीमत की अवैध अंग्रेजी शराब जब्त की है। पुलिस ने इस मामले में राजस्थान के भीलवाड़ा जिला निवासी दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी के पास शराब के ट्रांसपोर्ट और उसकी पहुंच के कोई लीगल दस्तावेज न होने से पुलिस ने ट्रक कंटेनर को भी जब्त कर लिया।

घेराबंदी कर किया गिरफ्तार

मुखबिर से मिली सूचना के बाद दलौदा पुलिस की टीम ने दलोदा और कचनारा के बीच रविवार- सोमवार की दरम्यानी रात वाहन चेकिंग का पॉइंट लगाकर वाहनों को चेक करना शुरू किया। इसी दौरान मंदसौर की तरफ से आ रहे एक ट्रक कंटेनर को रोककर जब उसकी तलाशी ली तो भारी मात्रा में अंग्रेजी शराब की पेटियां मिलीं। इस मामले में ट्रक को रोकते ही ड्राइवर और क्लीनर दोनों वाहन छोडक़र भाग गए, लेकिन पुलिस फोर्स ने कुछ ही दूरी पर जाकर दोनों को धर दबोचा। पूछताछ के बाद उन्होंने अपना नाम नाम शंभु सिंह राजपूत और रामप्रसाद खटीक बताया।

गुजरात से लाए कंटेनर में शराब

पुलिस ने ट्रक को बरामद कर पूछताछ की तो उनके पास कोई कागज नहीं मिले। इसके बाद पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार करते हुए आचार संहिता अधिनियम के मुताबिक धारा 34(2) में कार्रवाई की है। देर रात तक चली कार्रवाई के दौरान ट्रक से 581 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब बरामद हुई है। पूछताछ के दौरान दोनों आरोपियों ने शराब को गुजरात से लाना बताया, लेकिन पुलिस टीम को अंदेशा है कि यह शराब उत्तरी राज्यों से मध्य प्रदेश में चुनाव के दौरान खपाने के लिए लाई जा रही थी।