कोरोना काल में आपने अपनी जान की परवाह किए बिना किया अदि्वतीय कार्य, आशा कार्यकर्ताओं का हुआ सम्मान

स्वतंत्र समय, सागर

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने मंगलवार को किलाकोठी में सुरखी विधानसभा क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, आशा कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ताओं का सम्मान समारोह आयोजित किया। समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि कोरोना जैसी भयाभय महामारी में आपने अपनी जान की परवाह किये बिना गांव गांव में काम किया है। आपके इस अद्वितीय कार्य की हम और हमारी सरकार सराहना करते हैं।

सरकार ने आपकी मांगों पर विचार करके वेतन बढ़ाया है

बच्चों की देखभाल करना उन्हें कुपोषण जैसी बीमारी से बचाना और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की देखरेख करना चुनौतीपूर्ण काम है जो आप पूरी तन्मयता के साथ कर रहीं हैं। आंगनबाड़ी केन्द्रों पर काम करते समय आपकी भी अपनी समस्यायें होती हैं। इन समस्याओं की चिंता मैं और मेरी सरकार समय समय पर करती आई है। सरकार ने आपकी मांगों पर विचार करके वेतन बढ़ाया है, आगे भी सुविधायें बढ़ेगी। मंत्री राजपूत ने कहा कि हम लोग सोचते हैं कि राज्य और केन्द्र सरकार जो योजनायें बनाकर भेजती है उन्हें कुछ ही समय में गांव के घर घर तक आप लोग पहुंचा देती हैं। यह बड़ा जिम्मेदारी वाला और चुनौतीपूर्ण काम है। हमने हर समाज के व्यक्ति का सम्मान किया है। हमारी इच्छा थी कि हमारी इन वीरांगनाओं का भी सम्मान होना चाहिए। इसलिए आपको यहां बुलाया है।

आने वाले समय में महायज्ञ होने वाला है आपको योगदान देना है

मंत्री राजपूत ने कहा कि जब कोरोना बीमारी फैली तो हर आदमी घर में दुबका हुआ था। लेकिन आपने अपनी जान की परवाह किये बिना घर घर तक पोषण आहार पहुंचाया साथ ही बनाये गये स्वास्थ्य केन्द्रों में टीकाकरण कराया और स्वस्थ्य रहने के लिए किट का वितरण भी किया। मंत्री राजपूत ने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं के लिए बैठने के लिए स्थान नहीं है जिसके लिए जल्द ही योजना बनाकर विधानसभा क्षेत्र में रेस्ट रूम बनाकर पूरा किया जायेगा। आप सभी चुनाव जैसे महायज्ञ में भी बड़ा योगदान करतीं हैं। आने वाले समय में यह महायज्ञ होने वाला है जिसमें आपको योगदान देना है। कार्यक्रम में मंत्री राजपूत व जिला पंचायत की पूर्व अध्यक्ष सविता गोविंद सिंह राजपूत ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर पुष्प वर्षा कर सम्मान किया। कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में सीएमएचओ डॉ ममता तिमौरी ने विभागीय जानकारी दी। जिला महिला बाल विकास अधिकारी बृजेश त्रिपाठी ने सुरखी विधानसभा क्षेत्र में चल रहे आंगनबाड़ी केन्द्रों का लेखा जोखा विस्तार पूर्वक बताया। सम्मेलन में जिपं महिला बाल विकास समिति की अध्यक्ष उर्मिला श्रीवास्तव, अनिल श्रीवास्तव, आकाश सिंह राजपूत, बृजेश तिवारी सहित विभागों के अधिकारी, कर्मचारी और बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा कार्यकर्ता, मिनी कार्यकर्ता मौजूद थीं।