क्या आपने कभी सोचा आखिर फ्रिज में ऊपर ही क्यों होता है फ्रीजर, नीचे की तरफ होता तो क्या होता?

आज के बदलते समय के साथ शहरों और गावों में भी फ्रिज का इस्तेमाल किया जाने लगा हैं। अगर आप भी फ्रिज का इस्तेमाल करते है तो आपने भी देखा होगा कि रेफ्रिजरेटर्स हमेशा फ्रिज के ऊपरकी ऊपर की तरफ ही होते हैं। इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होती हैं। आइए हम आपको बताते हैं ऐसा क्यों होता है-

रेफ्रिजरेटर एक ऐसा सोर्स है जो फ्रिज को ठंडा रखता हैं। जब फ्रीजर ऊपर की ओर होता है, तब उससे निकलने वाली ठंडी हवा निचे की गर्म हवा की तुलना में सघन (भारी) होती हैं। आपको बता दें कि गर्म हवा हल्की और ठंडी हवा भारी होती हैं। फ्रिज में सबसे कम तापमान फ्रीजर वाले कंपार्टमेंट का होता है इसलिए आपने कभी महसूस किया होगा की उसके आसपास से निकलने वाले हवा भी ज्यादा ठंडी रहती हैं।

ऐसे में ठंडी हवा भारी होने के कारण नीचे बैठ जाती है और गर्म हवा ऊपर उठने के लिए मजबूर हो जाती है इसलिए जब गर्म हवा ऊपर की ओर उठती है तो ठंडी हवा नीचे की ओर जाती हैं। ये सिंगल कंपार्टमेंट वाले रेफ्रिजरेटर फ्रिज को एक सामान ठंडे रखने कार्य करता है और इसी सिद्धांत पर कार्य करते हैं। अगर फ्रीजर को नीचे लगाया जाएगा तो ठंडी हवा भारी होने के कारण नीचे ही रहेगी और ऊपर की गर्म हवा ऊपर ही रहेगी।

हालांकि, आपको बता दें कि कुछ महंगे रेफ्रिजरेटर्स में फ्रीजर दूसरे पार्ट में दिया जाता हैं। इससे आपको फ्रिज के बाकी कंपार्टमेंट्स को एक्सेस करने के लिए बार-बार झुकना नहीं पड़ेगा। टॉप फ्रीजर वाले रेफ्रिजरेटर्स छोटी फैमिली के लिए काफी अच्छे होते हैं और ज्यादातर घरों में यही इस्तेमाल किया जाता हैं। ये छोटी जगहों के लिए काफी बेहतर होते हैं।