खुरई इन्वेस्टर्स मीट-2023: यह खुरई क्षेत्र और बुंदेलखंड अंचल की औद्योगिक क्रांति का समय है: भूपेंद्र सिंह

स्वतंत्र समय, सागर/खुरई

प्रदेश और बुंदेलखंड के औद्योगिक मानचित्र पर तेजी से आगे बढ़ते खुरई में आयोजित निवेशोत्सव खुरई इन्वेस्टर्स मीट-2023 में कुल 2000 करोड़ की विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के एमओयू साइन होने के साथ ही यहां बड़े निवेश और रोजगार का सिलसिला प्रारंभ हो गया। इस निवेश से 5000 लोगों को प्रत्यक्ष जॉब और 50 हजार लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने समिट में शामिल होने आए उद्योगपतियों के समक्ष खुरई विधानसभा क्षेत्र का इंफ्रास्ट्रक्चर के विवरण बताते हुए शासन प्रशासन की ओर से तथा व्यक्तिगत रूप से सुविधा और सुरक्षा की पूरी गारंटी ली। बीना रिफाइनरी की ओर से बीपीसीएल के विपणन अधिकारी ने विस्तृत एलईडी प्रजेंटेशन के माध्यम से पेट्रो केमिकल्स कांप्लेक्स से निकलने वाले विभिन्न रॉ मेटेरियल की तादाद और उनसे बनने वाले उत्पादों की निर्माण प्रविधि व फाइनल प्रोडक्ट की मार्केटिंग के बारे में उपयोगी जानकारी दी गई।

खुरई में 2 हजार करोड़ का निवेश

निवेश करने वाले उद्योगपतियों में पंजाब के नवजोत सिंह ने 1200 करोड़ से डाटा एवं क्लाउड सेंटर, विजय जैन के द्वारा 100 करोड़ रुपए निवेश, नवाब रजा के द्वारा 150 करोड़, नीतीश चोक के द्वारा 50 करोड, संतोष नवानी ने 26 करोड़ से प्लास्टिक मोल्ड इंडस्ट्री, चेतन पटेल ने 20 करोड़, संतोष गिरधानी ने 25 करोड़, विजय सेवानी ने 20 करोड़, फिरोज खान ने 2 करोड़ 50 लाख, फराज खान ने दो करोड़ का इन्वेस्टमेंट, डॉ. निलय शर्मा ने 5 करोड़ से स्ट्रा यूनिट, आकाश समैया, विकास समैया 100 करोड़, एक जैन महिला उद्यमी ने 5 करोड़, शशांक पड़ेले 5 करोड़ से प्लास्टिक बेस्ड इंडस्ट्री, अमन जैन 1.5 करोड़, सौरव जैन 1.15 करोड़, भारत राठौर 50 लाख के निवेश के इन्वेस्टमेंट का एमओयू साइन किया। खुरई इन्वेस्टर समिट 2023 में सागर जिले के अंतर्गत होने वाले एक्सटेंशन टू इन्वेस्ट में 385 करोड़ की लागत से उद्योग लगाए जाएंगे। इनसे 800 से अधिक शिक्षित व स्किल्ड युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा। 385 करोड़ रुपए से जो उद्योग लगाए जाएंगे उनमें मध्य भारत एग्रो प्रोडक्ट लिमिटेड, विंग एग्रीकल्चर प्राइवेट लिमिटेड एवं भोजपुर स्टील प्राइवेट लिमिटेड के उद्योग लगेंगे जिसमें 800 से अधिक रोजगार सृजित होंगे।

खुरई में उद्योगों की स्थापना के लिए सभी सुविधाएं हैंः मंत्री

खुरई इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में यह पहला अवसर है जब एक तहसील प्लेस में इन्वेस्टर्स समिट आयोजित हुई और उसमें निवेशकों ने भारी उत्साह दिखाते हुए 2000 करोड़ के निवेश के एमओयू साइन किए। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हम अचानक ही औद्योगिक संभावनाएं लेकर आपके सामने नहीं आए हैं। बीना रिफाइनरी के विस्तार से प्लास्टिक बेस्ड व एग्रीकल्चर बेस्ड उद्योगों की संभावना को देखते हुए पांच साल पूर्व से खुरई क्षेत्र को सुनियोजित तरीके से आवश्यक अधोसंरचना के साथ तेजी से विकसित किया गया है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि यहां उद्योगों की स्थापना के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हैं। स्वाभाविक रूप से खुरई निवेशकों की पहली पसंद होगा लेकिन इसके लिए विकसित औद्योगिक क्षेत्रों के साथ उपलब्ध अवयवों की जानकारियां उद्योग जगत के साथ साझा करना भी एक बड़ी आवश्यकता है।

बीना इन्वेस्टर्स समिट अब प्रतिवर्ष आयोजित होगी

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि यह खुरई क्षेत्र और बुंदेलखंड अंचल की औद्योगिक क्रांति का समय है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीना रिफाइनरी में 50 हजार करोड़ की लागत से पेट्रोकेमिकल कांप्लेक्स के विस्तार का शिलान्यास करके खुरई के औद्योगिक विकास का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। हम इस अवसर का लाभ लेने खुरई क्षेत्र को पहले ही संवर्धित कर चुके हैं। बीना इन्वेस्टर्स समिट अब प्रतिवर्ष आयोजित होगी और इसका स्वरूप और भी अधिक उपयोगी होगा। उन्होंने कहा कि इन एमओयू को जमीन पर उतारने के लिए उद्योग जगत से मिल कर कड़ी मेहनत की जाएगी और सारी बाधाओं को द्रुतगति से दूर किया जाएगा। कार्यक्रम में कलेक्टर दीपक आर्य, बीपीसीएल के विपणन अधिकारी श्री रेड्डी, एमएसएमई विभाग से अनिल द्विवेदी, नरसिंहपुर के शुगर कारखाना उद्योगपति नवाब रजा, खुरई के उद्योगपति धर्मेंद्र सेठ, वरिष्ठ उद्योगपति जिनेन्द्र गुरहा, बीना विधायक महेश राय, नगर परिषद अध्यक्ष नन्हीं बाई अहिरवार, स्थानीय उद्योगपति विजय जैन वट्टी, उपाध्यक्ष राहुल चौधरी, जनपद अध्यक्ष जमना प्रसाद अहिरवार, एसडीएम रवीश श्रीवास्तव, सीएमओ दुर्गेश सिंह, तहसीलदार यशवर्धन सिंह, उद्योग विभाग की महाप्रबंधक मंदाकिनी पांडे, मप्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड के अधिकारी, अनेक गणमान्य उद्योगपति उपस्थित रहे।