गुना में आग हादसाः मोहन सरकार ने एक झटके में परिवहन आयुक्त, कलेक्टर और एसपी को हटाया

  • एसीएस राजेश राजोरा को परिवहन का अतिरिक्त प्रभार
  • गुना जिपं सीईओ कौशिक को कलेक्टर का प्रभार
  • नियम का पालन न होने पर परिवहन आयुक्त झा को भी हटाया
  • भोपाल से सुबह आरटीओ, सीएमओ को हटाकर गए थे सीएम 

स्वतंत्र समय, भोपाल

भीषण बस हादसे को लेकर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रशासनिक लापरवाही मानते हुए एक पल में बड़ा फैसला लेते हुए बड़ी कार्रवाई कर दी। हादसे की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए गुना कलेक्टर तरुण राठी, एसपी विजय खत्री को हटा दिया है। इसके अलावा प्रदेशस्तर पर भी कार्रवाई करते हुए परिवहन आयुक्त संजय झा की छुट््रटी कर दी गई है। इससे पहले सुबह मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देश पर आरटीओ और सीएमओ को भी हटा दिया था। प्रमुख सचिव सुखबीर सिंह को भी परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव के अतिरिक्त दायित्व से मुक्त किया। अपर मुख्य सचिव राजेश राजोरा को परिवहन विभाग का और गुना जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रथम कौशिक को कलेक्टर का अतिरिक्त प्रभार दिया है। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव ने बुधवार देर रात जांच के निर्देश देने के बाद गुरुवार को बड़ा कदम उठाते हुए कलेक्टर तरुण राठी और पुलिस अधीक्षक विजय कुमार खत्री को हटा दिया। नियमों का पालन सुनिश्चित नहीं होने पर परिवहन आयुक्त संजय कुमार झा को भी हटा दिया।

परिवहन पीएस का अतिरिक्त प्रभार सुखवीर से लिया वापस

परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव का अतिरिक्त प्रभार सुखवीर सिंह से वापस ले लिया तो क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी रवि बरेलिया और मुख्य नगर पालिका अधिकारी बीडी कतरोलिया को निलंबित कर दिया गया। डा. यादव ने मुख्य सचिव वीरा राणा को निर्देश दिए कि कोई भी दोषी बचाना नहीं चाहिए। किसी भी सूरत में इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सीएम ने गुना पहुंचकर घायलों से की मुलाकात

लोक निर्माण और कृषि विभाग की समीक्षा बैठक निरस्त कर गुरुवार को मुख्यमंत्री मोहन यादव गुना पहुंचे और घायलों से मुलाकात की। उन्होंने मौके पर ही क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निलंबित करने के निर्देश दिए। घटना होने के बाद फायर ब्रिगेड समय पर न पहुंचने के लिए नपा अधिकारी को दोषी माना गया।

मंत्रालय में दोषियों पर दिए सीएम ने निर्देश

गुना से लौटने के बाद उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देश दिए थे कि हादसे के लिए जो भी दोषी अधिकारी हो, उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाए।  इसके बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने गुना कलेक्टर तरुण राठी को हटाने और प्रमुख सचिव सुखवीर सिंह से परिवहन विभाग का अतिरिक्त प्रभार वापस लेने के आदेश जारी किए। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अरुण सिंह की सेवाएं भी वापस लेकर सामान्य प्रशासन विभाग को दे दी गईं। इसके साथ ही अपर मुख्य सचिव गृह डा.राजेश राजोरा को परिवहन विभाग और गुना जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रथम कौशिक को कलेक्टर के अतिरिक्त प्रभार देने के आदेश दिए गए।

उधर, गृह विभाग ने परिवहन आयुक्त संजय कुमार झा को हटाकर विशेष पुलिस महानिदेशक और पुलिस अधीक्षक विजय कुमार खत्री को सहायक पुलिस महानिरीक्षक पुलिस मुख्यालय पदस्थ करने के आदेश जारी किए।

ऐसी घटनाओं की पुनरावृति न हो

मुख्यमंत्री ने घटना पर कड़ी कार्रवाई कर संदेश दिया कि गड़बड़ी किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं की जाएगी। जिसका जो दायित्व है, उसे वह पूरा करना होगा अन्यथा कड़ी कार्रवाई होगी। उधर, सभी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए कि यदि बिना परमिट, फिटनेट या बीमा के वाहन चलते हैं तो दोषियों के विरुद्ध कठोर कदम उठाएं। ऐसी घटनाओं की पुनरावृति न हो यह सुनिश्चित किया जाए। उधर, परिवहन आयुक्त कार्यालय ने सभी परिवहन अधिकारियों को परमिट और फिटनेस की जांच करने के निर्देश दिए।