गौशाला के घोटालेबाजों पर कार्रवाई करने बजरंग दल ने दिया ज्ञापन

मुरैना, गौशाला, बजरंग दल

स्वतंत्र समय, मुरैना

बजरंग दल मध्यभारत प्रान्त द्वारा देवरी गौशाला मुरैना के घोटालेबाजों के विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही करने के लिए निगम आयुक्त को ज्ञापन देने पहुंचे लेकिन उनका दफ्तर खाली था और काफी देर बैठने के बाद भी जब आयुक्त नहीं पहुंचे तो बजरंग दल के पदाधिकारी व कार्यकर्ता नारेबाजी करते हुए वहां से चले गए। बजरंग दल के पदाधिकारी ने आवेदन में बताया है कि देवरी गौशाला मुरैना भष्टाचार का अड्डा बन गया है। देवरी गौशाला मुरैना में 24 से 25 कर्मचारी नियुक्त हैं लेकिन मौके पर 8 से 9 कर्मचारी ही कार्य कर रहे हैं, शेष कर्मचारियों का वेतन गोलमाल करके निकाला जा रहा है। गौशाला में मरीज वार्ड का टीन सेट विगत तीन-चार वर्ष पहले तूफान में उड़ गया था व आज दिनांक तक रिपेयर नहीं किया गया है। गौशाला से गौवंश को पैसे लेकर बेचा जाता है, दोषी कर्मचारियों पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। इस घटना का अपराध पुलिस थाना सिविल लाइन में दर्ज है। देवरी गौशाला में दो ही सिक्योरिटी गार्ड्स से रात दिन ड्यूटी कराई जाती है जो की भ्रष्टाचार में लिप्त हैं, उनके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की गई, वहां रिटायर्ड सैनिक नियुक्त किए जाएं। गौशाला के भ्रष्टाचारियों के द्वारा वहां पर लगे सीसीटीवी कैमरा को बंद कराया गया है, उक्त सभी कैमरा को चालू कराया जाए। बजरंग दल ने उक्त मांगों को लेकर आयुक्त के न मिलने पर उनके अधीनस्थ अधिकारी को ज्ञापन दिया और कार्रवाई की मांग की।

मिलावट रोकने जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

जिले की अंबाह तहसील में स्थित श्रीकृष्ण उच्चतर माध्यमिक विद्यालय ग्राम मोहनपुरा ग्राम पंचायत गोपी में खाद्य सुरक्षा प्रशासन मुरैना द्वारा डॉ. राकेश शर्मा, अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा प्रशासन मुरैना के निर्देशानुसार, विद्यालयीयन छात्र/छात्राओं के मध्य जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यकम में बच्चों को घर पर ही छोटे-छोटे प्रयोग कर खाद्य पदार्थों में मिलावट की जाँच कैसे करें, के संबंध में जानकारी दी गई। पैक्ड खाद्य पदार्थों को खरीदते समय लेबलिंग की जाँच कैसे करें क्या-क्या सावधानी रखें, के संबंध में जानकारी दी गई।

इस मौके पर खाद्य पदार्थो मिलावट की जाँच करने के लिये प्रयोग संबंधी पेम्पलेट बच्चों को बांटे गये, विभाग द्वारा बेनर्स के माध्यम से शुद्ध खान-पान तथा पोषण संबंधी जानकारी दी गई। बच्चों एवं मौके पर उपस्थित व्यक्तियों को मोबाइल नम्बर उपलब्ध कराया गया, जिस पर सम्पर्क कर अपने क्षेत्र में हो रही मिलावट संबंधी सूचना कार्यालय को भेज सकें। कार्यकम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रीमती किरण सेंगर, गिरीश राजौरिया, महेन्द्र सिंह सिरोहिया तथा चलित खाद्य प्रयोगशाला के तकनीकी सहायक सतेन्द्र सिंह तोमर, विद्यालय के प्राचार्य सुरेन्द्र सिंह तोमर तथा विद्यालय का स्टाफ उपस्थित रहा। प्राचार्य सुरेन्द्र सिंह तोमर ने विभाग के स्टाफ को जागरूकता कार्यकम के लिये धन्यवाद देते हुये कहा कि खाद्य विभाग का जाकरूकता कार्यकम विद्यालय के बच्चों के लिये काफी उपयोगी रहा आगे भी ऐसे कार्यकम होते रहना चाहिये।