ग्वालियर व्यापार मेला की दुकानों का किराया 33 प्रतिशत तक बढ़ा

स्वतंत्र समय, ग्वालियर

दिसंबर से लगने वाले ग्वालियर व्यापार मेले में इस बार दुकानों का किराया भी बढ़ा दिया गया है। ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण ने इस बार 33 प्रतिशत किराया बढ़ाया है। जिससे 96 वर्ग फीट की एक दुकान लेने वाले व्यापारी पर 1,510 रुपए का अतिरिक्त भार बढ़ा है। पहले इतनी बड़ी दुकान के लिए व्यापारी से 4,720 रुपए लिए जाते थे, लेकिन अब 6,230 रुपए जमा कराए जा रहे हैं। हालांकि, प्राधिकरण का तर्क है कि किराए में 33 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। लेकिन इसमें बढ़े हुए दिनों का किराया भी शामिल है। व्यापारियों से इस बार 60 दिन का किराया जमा कराया जा रहा है। क्योंकि, मेला आयोजन 25 दिसंबर से 25 फरवरी तक के लिए तय हुआ है। पहले यह 45 दिन तक का होता था और फिर उसे बढ़ाया जाता था।

मेले के लिए दुकानों का आवंटन की प्रक्रिया शुरू

ग्वालियर व्यापार मेले के लिए दुकानों का आवंटन शुरू कर दिया गया है। इस बार किराया पिछले साल की तुलना में 33 प्रतिशत बढ़ाया गया है। इस बार 60 दिन का किराया जमा कराया जा रहा है। मेले की तैयारियां चल रही हैं। जो टेंडर खुल नहीं पाए है। उनके लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति मांगी गई है।

– निरंजन श्रीवास्तव, सचिव/ ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण

तारीख घोषित होने के बाद आचार संहिता का अड़ंगा

विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने के कारण कई टेंडर अधर में ही अटक गए। प्राधिकरण द्वारा 22 तरह के काम ठेके पर कराए जाते हैं। जिनमें से 11 टेंडर फाइनल हो चुके हैं और बाकी 11 के लिए टेंडर कॉल तो कर लिए गए थे। मगर आचार संहिता के कारण उन्हें खोला नहीं जा सका। प्राधिकरण ने इसके लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति मांगी है। यदि अनुमति मिल गई तो टेंडर खुल सकेंगे।