चंद्रयान-3 को लेकर इसरो ने किया नया वीडियो जारी : तय समय पर होगी लैंडिंग, नियमित हो रही है जांच !

Chandrayaan-3 Mission Updates: भारत के चंद्रयान – 3 मिशन को लेकर देशवाशियों में खासा उत्साह है। धीरे-धीरे चंद्रयान अब चांद पर उतरने के लिए पूर्ण तरह से तैयार हो गया है। इसी के चलते भारतीय स्पेस एजेंसी इसरो ने हाल ही में एक नया वीडियो जारी किया है, जिसके तहत उसमे चंद्रयान-3 को लेकर अपडेट दिया है। ट्वीट कर इसरो ने बताया कि मिशन तय समय पर है और यान की नियमित जांच चल रही है।

चंद्रयान-3 की लैंडिंग की कोशिश 23 अगस्त को शाम 6:04 बजे करेगा, यह 25 किमी की ऊँचाई से चंद्रमा की सतह पर उतरने का प्रयास करेगा। चंद्रयान-3 के दूसरे और अंतिम डीबूस्टिंग ऑपरेशन को रविवार रात 1:50 बजे पूरा किया गया था, जिससे लैंडर की चंद्रमा से दूरी 25 किमी से 134 किमी तक रह गई है। इस ऑपरेशन में अंतरिक्षयान की गति को धीमी की गई थी।

चंद्रयान का नया वीडियो आया सामने
चंद्रयान ने इसी के साथ एक नया वीडियो जारी किया है। जिसमे जानकारी देते हुए कहा की मिशन तय समय पर है। सिस्टम की नियमित जांच चल रही है। इससे पहले भी कुछ समय पहले इसरो ने कुछ नई तशवीरें शेयर की थी। इसरो ने चंद्रमा के अपरिपक्व दिशा यानी उसके एक ऐसे इलाके की तस्वीरें साझा की हैं, जिसे पृथ्वी से कभी नहीं देखा जा सकता। ये तस्वीरें 19 अगस्त 2023 को चंद्रयान-3 के लैंडर हेजार्ड डिटेक्शन एंड एवॉयडेंस कैमरे (LHDAC) से खिची गई हैं। यह कैमरा लैंडिंग क्षेत्र को सुरक्षित बनाने में मदद करेगा, जो पत्थरों और खड्डों से फुला हुआ होता है।

चंद्रयान-1 और चंद्रयान-2 मिशन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एम. अन्नादुरई ने बताया कि 23 अगस्त की शाम 6:04 बजे, जब चंद्रयान-3 25 किमी की ऊँचाई से चंद्रमा की सतह पर उतरने की कोशिश करेगा, तब यह प्रक्रिया 15 से 20 मिनट तक चल सकती है। इसके बाद, विक्रम लैंडर प्रज्ञान रोवर को बाहर आने में मदद करने वाले रैंप से बाहर आएगा, और इसरो के कमांड के तहत चंद्रमा की सतह पर चलने लगेगा। इस दौरान, रोवर के पहिए चंद्रमा की मिट्टी पर भारत के राष्ट्रीय चिह्न अशोक स्तंभ और इसरो के लोगो की छाप छोड़ेंगे।