चंबल, खजुराहो में नहीं थम रहा विवाद, मंत्री पर लगे बूथ कैप्चरिंग के आरोप, जब तक न्याय नहीं मिलता यहीं डटा रहूंगा: दिग्गी

स्वतंत्र समय, भोपाल

मतदान होने के बाद भी प्रदेश के कई इलाकों में विवाद और संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा है। चंबल के भिंड जिले की अटेर विधानसभा सीट से खबर आ रही है कि यहां एक बार फिर से हंगामा हुआ है। यहां पर कांग्रेस के एक एजेंट के ट्रैक्टर में आग लगने के बाद हंगामा मच गया। कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे ने बीजेपी के मंत्री और प्रत्याशी अरविंद भदौरिया पर बूथ कैप्चरिंग कराने के आरोप लगा दिए। वहीं पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह खजुराहो की राजनगर सीट में हुई कांग्रेस के प्रत्याशी के समर्थक सलमान की मौत के बाद उपजे विवाद के चलते अपने विधायकों के साथ धरने में बैठ गए और मृतक के परिजनों से मिलकर न्याय दिलाने का वादा भी किया। इतना ही नहीं दिग्विजय सिंह ने कहा कि जब तक कांग्रेस के पीडि़त परिवार को न्याय नहीं मिल जाता तब तक वे राजनगर क्षेत्र में ही धरने पर बैठकर यही डटा रहूंगा। कल विवाद और संघर्ष थमा ही नहीं था और शनिवार को दिग्विजय सिंह के राजनगर में पहुंचने से माहौल और गरमा गया है। इतना ही नहीं प्रदेश के कई इलाकों में हुए संघर्ष को लेकर भाजपा और कांग्रेस में आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह राजनगर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव के दौरान हुई गोलीबारी का शिकार हुए मृतक सलमान के परिवार जनों से संवेदना व्यक्त करने पहुँचे। सलमान की हत्या के मामले में दिग्विजय सिंह ने दो टूक कहा कि जब तक न्याय नहीं मिल जाता वहीं पर मौजूद रहेंगे। क्षेत्रीय विधायकों के साथ दिन भर दिया धरना और अब मृतक सलमान के पार्थिव शरीर के साथ पुलिस थाने के लिए हुए रवाना।

चंबल में दोनों प्रत्याशी लगा रहे एक दूसरे पर आरोप

कांग्रेस के एक एजेंट के ट्रैक्टर में आग लगने के बाद हंगामा मच गया और कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे ने बीजेपी के मंत्री और प्रत्याशी अरविंद भदौरिया पर बूथ कैप्चरिंग कराने के आरोप लगा दिए। अटेर सीट से कटारे ने निर्वाचन आयोग को एक पत्र भी लिखा है, जिसमें उन्होंने शिकायत दर्ज कराई है कि अटेर सीट की 16 पोलिंग बूथ पर दोबारा से मतदान कराया जाए, क्योंकि यहां पर बूथ कैप्चरिंग हुई है और ये बूथ कैप्चरिंग बीजेपी प्रत्याशी और शिवराज सरकार के सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया द्वारा कराई है। कटारे ने पत्र में उल्लेख किया है कि रमटा, परा, उद्धनखेड़ा, अनिरुद्धपुरा, रिदौली नंबर दो, रमपुरा, मृगपुरा, देहरा सहित 16 पोलिंग बूथ पर चुनाव प्रभावित हुआ है, क्योंकि यहां पर बूथ कैप्चरिंग की घटना हुई है और इसके आरोप हेमंत कटारे ने बीजेपी प्रत्याशी अरविंद भदौरिया पर लगाए है। हेमंत कटारे ने निर्वाचन आयोग को इन 16 बूथ पर री-पोल कराने की मांग की है।

भाजपा ने अटेर के 16 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान की मांग की

भाजपा ने मुख्य चुनाव आयुक्त नई दिल्ली को भिंड जिले की अटेर विधानसभा क्षेत्र के 16 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराए जाने की मांग की है। भाजपा के एक प्रतिनिधि मंडल ने मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भी ज्ञापन सौंपा है। अटेर से भाजपा प्रत्याशी डा. अरविंद सिंह भदौरिया ने मुख्य चुनाव आयुक्त को इन 16 मतदान केंद्रों की सूची भी भेजी है। उनका आरोप है कि इन केंद्रों पर पीठासीन अधिकारियों और उनके दल द्वारा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ मिलीभगत कर चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित किया गया। उक्त मतदान केंद्रों पर बूथ कैप्चरिंग की शिकायत भी भाजपा कार्यकर्ताओं ने की थी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इन शिकायतों पर संबंधित मतदान केंद्रों के पीठासीन अधिकारियों ने भी निराकरण नहीं किया और आम मतदाता को मतदान केंद्र के बाहर ही हतोत्साहित कर मत प्रयोग करने से वंचित रखा गया।

अटेर में चार दिन से बना हुआ है तनाव

भिंड जिले की अटेर सीट पर बीते चार दिन से तनाव बना है। मतदान के दिन भी जिला प्रशासन और पुलिस को बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशी और उनके भाईयों को अलग-अलग स्थान पर ले जाकर नजरबंद करना पड़ा था, तब जाकर यहां पर वोटिंग को पूरा कराया जा सका था। कांग्रेस के हेमंत कटारे और बीजेपी के अरविंद भदौरिया पुराने प्रतिद्वंदी हैं और 2018 के विधानसभा चुनाव में भी एक दूसरे के खिलाफ खड़े हुए थे, जिसमें बीजेपी के अरविंद भदौरिया की जीत हुई थी। देखना होगा कि निर्वाचन आयोग कांग्रेस प्रत्याशी की इस शिकायत को कितना गंभीरता से लेता है।

कहीं कम, तो कहीं ज्यादा मतदान ने बढ़ाई नेताओं की चिंता

यह कार्य लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 128, 129, 135 (क) के अंतर्गत आपराधिक कृत्य है व संज्ञेय अपराध की श्रेणी में आता है। कई मतदान केंद्रों पर पुलिस बल की कमी रही, शिकायत पर उचित कार्रवाई नहीं की गई। एक मतदान केंद्र में मतदाता द्वारा एक से अधिक बार अपना मत ईवीएम में दर्ज कराया गया, जिसका वीडियो भी है, कई मतदान केंद्रों पर पीठासीन अधिकारियों को भी प्रभाव में रखकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बूथ कैप्चरिंग की है।