चुनाव से पहले प्रदेश में दिग्गजों की आमद; आज से 5 दिन तक प्रधानमंत्री मोदी, राहुल-प्रियंका के होंगे तूफानी दौरे

स्वतंत्र समय, भोपाल

मध्यप्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने में अब लगभग एक सप्ताह का समय ही बाकी है। चुनाव आचार संहिता से पहले भाजपा, कांग्रेस के नेताओं के तूफानी दौरे मप्र में होने जा रहे हैं। सप्ताहभर में भाजपा के शीर्ष नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री मप्र के दौरे पर आ रहे हैं तो वहीं प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस नेतृत्व की ओर से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के दौरे भी मप्र में होने वाले हैं। इस दौरान पीएम मोदी, कांग्रेस नेता राहुल व प्रियंका गांधी की सभाएं, रोड शो होंगे, राहुल शनिवार को शाजापुर के कालापीपल में सभा करेंगे, तो वहीं अमित शाह का रविवार को भोपाल दौरा निरस्त हो गया है। चुनावी रण में जोश भरने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के चार दौरे सप्ताहभर में होने जा रहे हैं। पीएम ग्वालियर, जबलपुर, छतरपुर रतलाम आएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब 2 अक्टूबर को ग्वालियर आएंगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत लाड़ली बहना व गैस योजना की अनुदानित राशि अंतरित करेंगे और कई विकास कार्यों के लोकार्पण भी करेंगे।

ग्वालियर में दो अक्टूबर को पीएम के प्रस्तावित प्रवास के दौरान स्मार्ट सिटी के प्रवेश द्वार, थीम रोड, इंटक मैदान की चौपाटी और जिला अस्पताल का शुभारंभ भी प्रधानमंत्री के हाथों कराया जा सकता है। मेला मैदान में भव्य सभा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें बड़ी संख्या में आमजन-कार्यकर्ता शामिल होंगे। इसके बाद पांच अक्टूबर को प्रधानमंत्री का छतरपुर और जबलपुर का दौरा भी होगा। बीते दो माह के दौरान पीएम का बुंदेलखंड का यह तीसरा दौरा होगा।

प्रधानमंत्री छतरपुर में केन-बेतवा लिंक परियोजना अंतर्गत बनने वाले दौधन बांध के निर्माण की आधारशिला रखेंगे। जबकि जबलपुर में रानी दुर्गावती स्मारक का भूमिपूजन भी करेंगे। इससे पहले सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव रीवा में सपा के चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत कर चुके हैं। उन्होंने गुरुवार को खजुराहो की एक होटल में बैठकर मप्र की टिकटों खासतौर पर बुंदेलखंड व विंध्य अंचल को लेकर सपा नेताओं से फीडबैक लिया और जल्द ही सपा की सूची जारी करने का संकेत दिया है।

शाह का दौरा निरस्त

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का भोपाल एवं रीवा में दौरा प्रस्तावित था। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह 1 अक्टूबर को भोपाल में बैठक लेने आने वाले थे। केंद्रीय मंत्री शाह का अब रीवा में दौरा संभावित है, जिसका अभी कार्यक्रम फाइनल नहीं हुआ है। विंध्य को साधने के लिए भाजपा की रीवा में अमित शाह की सभा कराने की तैयारी है।

राहुल-प्रियंका की सभाएं

उधर, कांग्रेस पार्टी भी चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले अपने बड़े नेताओं राहुल व प्रियंका की मप्र में सभाएं कराने जा रही है। मालवा और निमाड़ को साधने के लिए कांग्रेस की रणनीति के तहत राहुल गांधी व प्रियंका गांधी की सभाएं व रोड शो के आयोजन किए जाएंगे। इन रैलियों से दोनों अंचलों की 66 सीटों पर असर होने का अनुमान कांग्रेस ने लगाया हुआ है। कांग्रेस ने अक्तूबर महीने में राहुल गांधी की चार बड़ी सभाओं की तैयारी की हुई है। इसकी शुरुआत शनिवार को शाजापुर जिले से होने जा रही है, शाजापुर के कालापीपल विधानसभा में राहुल गांधी की विशाल सभा होने जा रही है।