जब्त राशि वापस लेने लोग हो रहे परेशान

 स्वतंत्र समय, ग्वालियर

जिले में आचार संहित लागू होने के दिन से ही पुलिस और एफएसटी टीम द्वारा लगातार संयुक्त कार्रवाई करते हुए बेहिसाब राशि को जब्त किया जा रहा है, लेकिन राशि को वापस लेने के लिए कुछ लोगों के पसीने छूट रहे हैं। जिसका उदाहरण पिछले दिनों गिरवाई थाना क्षेत्र के बेला की बावड़ी से जब्त किए गए 50 लाख रुपए का ही हैं। उक्त राशि को वापस लेने के लिए संबंधित अब अधिकारियों के यहां चक्कर काट रहे हंै।
दरअसल पिछले दिनों गिरवाई थाना क्षेत्र के बेला की बावड़ी पर पुलिस ने चेकिंग के दौरान 50 लाख रुपए जब्त किए थे। उक्त राशि पुलिस ने मनोज कुशवाह और हरिओम रावत से जब्त की थी। पूछताछ में दोनों ने पुलिस को बताया था कि उन्होंने अपनी 18 बीघा कृषि भूमि यादव परिवार को बेची है और रजिस्ट्री के बाद उन्हें यह रकम मिली है। उक्त मामले में राशि को लेखा विभाग में जमा कर जांच के लिए प्रकरण भी दर्ज कराया। इसके बाद रावत परिवार जब प्रशासन के पास पहुंचा तो पता चला कि मामले की जांच अब आयकर विभाग कर रहा है, क्योंकि 10 लाख से अधिक नकदी के लेन-देन का मामला कर चोरी में आता है। इसलिए अब रावत परिवार को रकम वापस लेने के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

खरीददार भी जांच के घेरे में

उक्त मामले में खरीददार भी जांच के घेरे में आ गए हैं। रावत परिवार ने जिस यादव परिवार को जमीन बेची है, वह भी किसान हैं। यादव परिवार के सदस्यों ने भी जानकारी दी है कि उन्होंने भी अपनी कृषि भूमि पिछले दिनों इन्द्रमणी नगर निवासी एक सिसौदिया परिवार को बेची थी, जमीन की रजिस्ट्री के बाद उन्हें यह रकम मिली थी। इसलिए अब यादव परिवार व सिसौदिया परिवार भी जांच में घेरे में आ गया है।

व्यापारी की रकम भी फंसी

इसी तरह शिवपुरी के एक व्यापारी भी 14 लाख रुपए वापस लेने के लिए परेशान हो रहा है। शिवपुरी निवासी निर्मल सोनी के पास से भितरवार रोड पर बेलगढ़ा थाना पुलिस ने पिछले दिनों 14 लाख रुपए जब्त किए थे। उक्त मामला भी अब आयकर विभाग के पास पहुंच गया है। आयकर विभाग उक्त मामले में जांच कर रहा है कि कहीं व्यापारी ने कर चोरी तो नहीं की है।

कमेटी से कर रहे अपील

जिलाधीश एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह द्वारा जब्त की गई सामग्री व नकदी के निराकरण के लिए एक तीन सदस्यीय समिति का भी गठन किया है। जिसमें जिला पंचायत सीईओ विवेक कुमार को अध्यक्ष बनाया गया है। इसलिए जिनकी रकम जब्त की गई है, वह कमेटी से अपील भी कर रहे हैं।

24 में से तीन लोगों की रकम हुई वापस

पुलिस और एफएसटी टीम द्वारा अभी तक कुल 24 लोगों पर कार्रवाई करते हुए 1.20 लाख रुपए जब्त किए गए हैं। इसमें से अभी तक सिर्फ तीन लोगों को ही 7 लाख 74 हजार रुपए वापस किए गए हैं।