जानापाव में परशुराम लोक में बनने वाला रोप-वे अब पीपीपी मोड पर बनेगा, सीएम शिवराज ने 5 करोड़ देने की घोषणा की थी

जानापाव, मध्यप्रदेश : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जानापाव में बनने वाले रोप-वे के प्रोजेक्ट के लिए 5 करोड़ रुपए की घोषणा की थी, लेकिन परियोजना के विकास में हो रहे खर्च में अब तक कुल 34 करोड़ रुपए का खर्च हो चुका है। प्राधिकृत स्रोतों के अनुसार, रोप-वे के साथ-साथ पिलर और अन्य संरचनाओं का भी प्रस्ताव शामिल हो सकता है, जिसके लिए पीपीपी मोड पर स्वीकृति प्राप्त करने के लिए प्रस्ताव रखा जाएगा।

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने बताया कि रोप-वे के प्रोजेक्ट में काम बड़े विस्तार और महत्वपूर्णता के साथ हो रहा है। पिलर के साथ-साथ अन्य जरूरी संरचनाओं का निर्माण भी होने जा रहा है, जिसके लिए प्रस्ताव पीपीपी मोड पर बनाए जाएंगे।

आगामी महीने से जानापाव प्रोजेक्ट का काम शुरू होगा, जिसमें 10 करोड़ रुपए की राशि से श्रद्धालुओं के ठहरने सहित अन्य सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी। सितंबर माह में प्रोजेक्ट के काम की शुरुआत होने की उम्मीद है।

इंदौर मेट्रो के ट्रायल रन के साथ ही मुख्यमंत्री चौहान आगामी महीने चार नए फ्लायओवर के निर्माण का शुभारंभ भी करेंगे। इन नए फ्लायओवर के निर्माण का वित्तीय अनुमान 1000 करोड़ से अधिक है।

लोक निर्माण विभाग के अनुसार, यह रोप-वे प्रोजेक्ट नेशनल हाईवे से मिले फंड से विकसित हो रहा है। इन नए फ्लायओवर का निर्माण निरंजनपुर (देवास नाका), सत्यसाईं चौराहा, मूसाखेड़ी और आईटी पार्क चौराहे पर किया जा रहा है। साथ ही, सीएम नगर निगम और आईडीए सहित अन्य एजेंसियों के कामों के लिए भी लगभग एक हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है, जिनका लोकार्पण और भूमिपूजन भी आगामी दिनों में होने की योजना है।

सरकारी जमीनों की बिक्री से मिले आय से कुल 17 करोड़ रुपए, कल्याण मिल की जमीन विकसित होगी ग्रीन लैंड के रूप में ।

स्थानीय प्रशासन द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, सरकारी जमीनों की बिक्री से मिले 17 करोड़ रुपए का उपयोग विकास कार्यों में किया जाएगा। कलेक्टर द्वारा दिया गया इस जानकारी के अनुसार, कल्याण मिल की जमीन पर ग्रीन लैंड का विकास किया जाएगा, जिसके लिए बाउंड्रीवॉल और अन्य आवश्यक संरचनाएं निर्मित की जाएगी।