तिरुपति बालाजी नहीं बल्कि ये हैं भारत का सबसे दौलतमंद मंदिर! दान की राशि जानकार उड़ जाएंगे आपके होश

India’s Richest Temple: वैसे तो भारत में सैकड़ों की संख्या में मंदिर अर्थात देवस्थल मौजूद हैं। जहाँ पर भारी तादाद में भक्तों का जनसैलाब उमड़ता हैं। वहीं बात करें केवल ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर की तो यहां तक़रीबन 500 से भी अधिक देवस्थल हैं। दरअसल इसे इंडिया का मंदिर घर भी कहा जाता हैं, एवं ये मंदिर गृह के नाम से भी विख्यात है। भारत के इन लाखों मंदिरों में भक्त जन मत्था टेकने आते हैं और मनोवांछित वर की कामना करते हैं। वहीं मनोरथ पूर्ण होने पर लोग अपनी परिस्थिति या अपने सामर्थ्य के मुताबिक दान दक्षिणा भी देते हैं। आज हम यहां आपको देश के सबसे दौलतमंद मंदिरों के रूप में विख्यात हैं।

पद्मनाभस्वामी मंदिर:

ये मंदिर दक्षिण भारतीय राज्य केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में स्थापित है। ये मंदिर भगवान श्री हरि विष्णु को पूर्णतया समर्पित है। इस मंदिर की कुल जायदाद 1,20,000 करोड़ रुपए है।

तिरुपति बालाजी मंदिर:

य मंदिर आंध्र प्रदेश में स्थापित भगवान वेंकटेश्वर स्वामी का मंदिर तिरुपति बालाजी भी विश्वभर में लोकप्रिय है। ये देश के दूसरे सबसे धनी मंदिरों में शुमार किया जाता है। वहीं मंदिर के समीप तक़रीबन 9 टन गोल्ड और 14 हजार करोड़ की जायदाद है।

शिरडी साईं बाबा मंदिर:

अब यहाँ बात करें शिरडी के साईं बाबा मंदिर की तो ये भी पूरे देश में विख्यात हैं, एवं भक्तों की आस्था का केंद्रबिंदु माना जाता है। इसी के साथ बात करें मीडिया रिपोर्ट्स की तो इस मंदिर की प्रतिवर्ष इनकम तक़रीबन 1800 करोड़ रुपए है।

सिद्धिविनायक मंदिर:

चलए बात करते हैं देश के पांचवे सबसे अमीर मंदिर की जो की हैं मुंबई का सिद्धीविनायक मंदिर। ये भी देश के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में शुमार हैं। साथ ही प्रत्येक वर्ष यहां भक्त लाखों तादाद में भगवान श्री गणेश के मंगल दर्शनों के लिए आते हैं। इसी के साथ इस मंदिर की प्रतिवर्ष इनकम 125 करोड़ रुपए के पार हैं।