तिलकेश्वर पार्श्वनाथ तीर्थ धार्मिक पारमार्थिक सार्वजनिक न्यास एवं संघ ट्रस्ट इंदौर

Indore News : तिलकेश्वर पार्श्वनाथ मंदिर में पर्युषण महापरव बहुत धूम-धाम से हो रहे हैं। आज तीसरा दिन “शुद्धि दिवस” के रूप में मनाया गया। प्रातः से ही पुरुष एवं महिलायें का तांता अभिषेक एवं पूजन में के लिये लगा हुआ था। कल दूसरे दिन रात्रि में बहुत ही ज्ञानवर्धक भक्ति ‘स्वरांजली’ तिलकनगर महिला संघ ने करवायी जिसमें महिलाओं ने बड़-चड़ कर भाग लिया। अंत में विभिन्न प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण भी किया गया।

आज प्रवचन में मुनिराज ऋषभरत्नविजयजी ने “शुद्धि दिवस” पर संदेश दिया कि, कर्तव्य पालन एवं कर्म शुद्धि से परमात्मा की प्राप्ति संभव है। पर्युषण महापर्व में हाई-पावर कषायोँ को लो-पावर में बदलने का कार्य किया जा सकता है। यह ऐसी शुद्धि-कार्यशाला है जहाँ पर कर्मों की अशुद्धि हटाकर आत्मा की शुद्धि की जा सकती है। शुद्धि का कार्य 11 वार्षिक कर्तव्यों संघ पूजा, साधर्मिक भक्ति, धार्मिक यात्रा, स्नात्र पूजा (प्रभु का अभिषेक), देव द्रव्य में वृद्धि, मंदिर की भव्य साज-सज्जा, रात्रि जागरण, श्रुत पूजन, उद्यापन, तीर्थ प्रभावना एवं आलोचना शुद्धि (पापों का प्रायश्चित) का पालन करके किया जा सकता है।

मुनिवर का नीति वाक्य “‘कल्प का कर्तव्य, आत्मा की शुद्धि करेगी मुक्ति”

राजेश जैन युवा ने जानकारी दी आज कल्पसूत्रजी की संगीतमय भक्ति का आयोजन रात्रि 9 बजे मंदिर प्रांगण में रखा गया है इस अवसर पर कमल फुलेचा, अक्षय सुराना, पंकज शाह, मनीष सकलेचा, दिव्या शाह एवं विशाल संख्या में पुरुष, महिला व बच्चे उपस्थित थे।