त्योहार में राजबाड़ा से 200 मीटर पर खुदाई बनी आफत

  • सही प्लानिंग नहीं होने से यातायात हो रहा बेदम
  • खरीदारों और वाहन चालक हो रहे गुत्थमगुत्था

 स्वतंत्र समय, इंदौर

सबसे बड़ा दीपावली का त्योहार नजदीक है और स्मार्ट कंपनी के बेतरतीब कामों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। राजवाड़ा के आसपास के इलाकों में बड़ी तादाद में लोग खरीदारी के लिए उमड़ेंगे और स्मार्ट कंपनी ने जवाहर मार्ग के निकट मुहाने पर आड़े बाजार के हिस्से की खुदाई शुरू कर दी है। यहां पर ड्रेनेज का काम शुरू किया गया है। दो दिन पहले की गई इस खुदाई से आवागमन प्रभावित हो रहा है। इस कारण यातायात जाम की समस्या और ज्यादा बढऩे का अंदेशा है। दीपावली के समय यहां रश उमड़ेगा और एकाएक खुदाई से भारी जाम हो सकता है। कुछ दिन पहले स्मार्ट सिटी ठेकेदार ने त्योहारी सीजन के मद्देनजर खुदाई से इंकार किया था। हालांकि फिर खोदने से लोगों, ग्राहकों व वाहन चालकों की समस्या बढ़ गई है।

यशवंत रोड को रात में फिर खोद डाला

यशवंत रोड को अभी हफ्ता भर पहले ही खोदा गया था। यह काम चल कर भराव हुआ ही था कि शनिवार रात फिर इसे खोद दिया गया। वर्तमान काम में इसलिए भी दिक्कत है कि खोदने के बाद केवल भराव किया जा रहा है। वहीं सडक़ को पक्का नहीं किया जा रहा है। ज्ञात हो कि पंढरीनाथ से आड़ा बाजार जाने वाली मुख्य सडक़ बंद कर वहां काम शुरू कर दिया गया।

पहले अफसरों ने काम रोके थे

नवरात्रि और दशहरे के चलते स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अधिकारियों ने त्योहार को देखते हुए सडक़ों के काम रोक दिए थे। ऐसे में कुछ वक्त के लिए राहत हो गई थी। अब मध्य इलाकों में खुदाई से यातायात उलझने लगा है। पहले मध्य क्षेत्र के कई इलाकों में ड्रेनेज और नर्मदा की सप्लाई लाइन बिछाने के लिए 15 से 20 प्रमुख मार्ग और बाजारों में सडक़ें खोदी गई थीं। स्मार्ट सिटी ने चार फर्मों को कार्यों का ठेका दिया है।

इन क्षेत्रों में हो चुकी है खुदाई

अभी तक स्मार्ट सिटी कंपनी के मध्यवर्ती इलाकों में नाला टेपिंग, नर्मदा लाइन के साथ ही ड्रेनेज के काम चल रहे हैं। यहां पर कागदीपुरा, मच्छी बाजार, पंढरीनाथ, हरसिद्धि, गौतमपुरा, रेशम गली, पीठा क्षेत्र, राम लक्ष्मण बाजार, कबूतरखाना, बर्तन बाजार, बजाजखाना चौक, निहालपुरा, कई स्थानों पर ड्रेनेज लाइन के लिए सडक़ें  खोदी थीं।

राजबाड़ा पर हो चुका है हंगामा

राजबाड़ा पर कुछ दिन पहले  स्मार्ट सिटी और ठेकेदार की टीम महालक्ष्मी मंदिर के सामने खुदाई कार्य शुरू कराने लगी। काफी हिस्सा खोदकर मिट्टी मंदिर के सामने के हिस्से में पटक दी गई थी। आसपास के रहवासियों को इसकी जानकारी लगी तो वे विरोध के लिए जुट गए।  इस दौरान पूर्व पार्षद भी वहां पहुंच गए। उन्होंने अधिकारियों से चर्चा की। रहवासियों के गुस्से को देखते हुए स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने वहां ड्रेनेज लाइन डालने का काम दस दिन के बाद शुरू कराने की बात कही थी। इसके बाद खोदी गई सडक़ के स्थान परमिट्टी का भराव कर दिया गया था।