थर्र थराई चीन की जमीन,7.3 की तीव्रता से आया भूकंप

ताजकिस्तान, चीन में भूकंप के झटके महसूस हुए. तजाकिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.8 है. वहीं, चीन से सटे इलाके झिंजियांग में भी भूकंप आया है. 

अब तुर्की और सीरिया के बाद चीन के ताजिकिस्तान की सीमा के पास 7.3 तीव्रता के भूकंप के झटको की सुचना मिली है. गुरुवार को चीन के सरकारी टेलीविजन सीसीटीवी का कहना है की चीन के झिंजियांग क्षेत्र और ताजिकिस्तान की सीमा के पास सुबह करीब 8:37 बजे लगभग 7.3 तीव्रता का भूकंप  आया.

सरकारी टेलीविजन सीसीटीवी का कहना है की भूकंप का केंद्र चीन के साथ लगते निकटतम सीमा से लगभग 82 किमी दूर है भूकंप के झटके इतने तेज थे कि झिंजियांग क्षेत्र के पश्चिमी हिस्से में काशगर और आर्टक्स में भी भूकंप को महसूस किया गया.

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (US Geological Survey, USGS) के अनुसार, 6.8 की तीव्रता का भूकंप पूर्वी ताजिकिस्तान में आया. तजाकिस्तान में मुर्गोब से 67 किमी पश्चिम में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, यह मुर्गोब, ताजिकिस्तान के पश्चिम में 67 किलोमीटर (41 मील) और 20 किलोमीटर (12 मील) नीचे था. यह क्षेत्र दूरस्थ और हल्की आबादी वाला है,

आपको बता दें कि सीरिया और तुर्कि में आए विनाशकारी भूकंप में अभी तक 47 हजार से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गवां दी है. अभी तक हजारों लोग घायल  हो गए हैं. वहीं, लाखों लोग बेघर हो गए हैं. भारत के उतराखंड में भी भूकंप के आने की आशंका जताई गयी है.